Thursday, 24 Sep, 9.12 am केयर ऑफ़ मीडिया

राज्य
कब और कैसे निकाल सकेंगे PF का पूरा पैसा, EPFO का यह नियम

by Aman Pathan September 24, 2020, 8:32 AM 190 Views

अगर आप भी कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) या प्रॉविडेंट फंड (PF) में से एडवांस, पूरा या थोड़ा पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि किन-किन परिस्थितियों में पीएफ में से कितना पैसा निकाला जा सकता है? कोरोना काल में भी काफी कर्मचारी मेडिकल खर्चों के लिए पीएफ से पैसा निकाल रहे हैं। आप भी मेडिकल, फैमिली इमरजेंसी में पीएफ का पूरा पैसा निकाल सकते हैं। ये पैसा आप ऑनलाइन अप्लाई करके निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं किन हालातों में पैसा निकाल सकते हैं।

इन हालातों में निकाल सकते हैं इतना पैसा

- अपने पीएफ से आप कितना पैसा निकाल सकते हैं यह आपके पीएफ अकाउंट के बैलेंस पर भी निर्भर करता है

अपनी संतान, भाई या बहन या स्वयं की शादी के लिए पीएफ का पैसा निकाल रहे हैं तो पीएफ बैलेंस का 50 फीसदी निकाल सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी नौकरी के 7 साल पूरे होने चाहिए।

- स्वयं या अपने बच्चे की शादी के लिए अपनी हिस्सेदारी का 50 फीसदी हिस्सा तीन बार में निकाल सकते हैं।

- अपना घर खरीदने के लिए भी आप पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए आपकी नौकरी के पांच साल पूरे होने जरूरी हैं।

मेडिकल इमरजेंसी पर निकाल सकते हैं इतना पैसा

अगर आप स्वयं, पत्नी, बच्चों या फिर पेरेंट्स के इलाज के लिए पैसा निकालना चाहते हैं तो आप अपनी सैलरी का 6 गुना या फिर पूरा पीएफ का पूरा पैसा जो भी कम हो उतना बैलेंस निकाल सकते हैं। बीमारी की स्थिति में भी आप पूरा पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए लिए आपको अस्पताल के पेपर्स लगाने होंगे।

ऑनलाइन निकाल सकते हैं PF का पैसा

अब पीएफ से पैसा निकालने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। आपका पीएफ का पैसा आवेदन करने के बाद अकाउंट में सीधे करीब 5 से 10 दिन में आ जाएगा।

ऐसे करना होगा आवेदन

ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं। अपना यूएएन (UAN) नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लॉग-इन करें। मैनेज (Manage) पर केवाईसी (KYC) ऑप्शन पर सारी जानकारी चेक कर लें। ऑनलाइन सर्विस (Online Services) पर एक ड्रॉप मेन्यू खुलेगा। इसमें से क्लेम (Claim) पर अपने क्लेम फॉर्म को सबमिट करने के लिए Proceed For Online Claim पर

Source link

Read Later Add to Favourites Add to Collection

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Care of Media
Top