Monday, 28 Sep, 6.11 pm CN24 News Hindi

होम
ऑयली होने की वजह से अब कचौरी को नहीं कर पाएंगे मना, सेहत-स्वाद का ध्यान रखेगी 'Baked Kachori Recipe'

कचौरी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है जिसे खाने के लिए किसी बहाने की जरूरत नहीं है। कचौरी को ​कई अलग-अलग स्टफिंग के साथ बनाया जाता है। लेकिन ऑयली होने की वजह से अगर आप कचौरी से दूरी बना रहे हैं तो टेंशन छोड़ अब खाएं जी भर कर यह टेस्टी स्नैक। जी हां, कचौरी को आप डिप फ्राई की जगह हेल्दी तरीके से भी बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

बेक्ड कचौरी बनाने के लिए सामग्री-

50 ग्राम उड़द दाल पाउडर
3 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
4 टी स्पून सौंफ का पाउडर
6 टी स्पून धनिया पाउडर
1/4 टी स्पून हींग
1 टी स्पून यीस्ट
250 ग्राम गेंहू का आटा
2 टी स्पून चीनी
पानी
स्वादानुसार नमक
1-2 टी स्पून तेल

बेक्ड कचौरी बनाने का तरीका

फीलिंग के लिए

बेक्ड कचौरी की फीलिंग तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में उड़द दाल का पाउडर लेकर उसमें जरूरत के अनुसार पानी ​डालकर अच्छे से मिलाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान दें यह फूला और ड्राई होना चाहिए। अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, सौंफ पाउडर, नमक, धनिया पाउडर, हींग मिलाकर गर्म पानी की मदद से इसे नरम कर लें।

कचौरी बनाने के लिए

कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गेंहू का आटा, चीनी, पानी और यीस्ट डालकर अच्छे से गूंथकर एक घंटे के लिए रख दें। अब डो पर हल्का सा तेल डालकर इसकी पैटी बनाएं। पैटी के बीच उड़द दाल की पीठी भरकर बेलन से 6 से 7 इंच में बेल लें। अब एक बेकिंग ट्रे में तेल लगाकर 160 डिग्री पर प्रीहिट ओवन में इसे ​क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक बेक करें। तैयार हैं आपकी गर्मा-गर्म कचौरी।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: CN24 News Hindi
Top