Monday, 28 Sep, 9.52 pm 1st बिहार

होम पेज
अब 15 अक्टूबर तक होगा 9th और इंटर का रजिस्ट्रेशन, BSEB ने बढ़ाया डेट

PATNA : अगर आप 9वीं में दाखिला लेना चाहते हैं और किसी भी वजह से अभी तक आप रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं तो आपके लिए बेहतर मौका है. दरअसल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा नौंवी में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए तारीख को आगे बढ़ा दिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 9th क्लास और इंटर में रजिस्ट्रेशन की तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब बिहार में 15 अक्टूबर तक 9th और इंटर का रजिस्ट्रेशन होगा.

इससे पहले भी बिहार बोर्ड ने पंजीयन कराने का समय बढ़ाया था. लेकिन जो छात्र छूट गए हैं. उनकी सुविधा के लिए बोर्ड ने अगले महीने तक रजिस्ट्रेशन कराने का डेट बढ़ा दिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि पंजीयन के लिए बिहार बोर्ड की वेबसाइट www.biharboard.online पर आवेदन करना होगा. उन्होंने स्पष्ट किया है कि केवल मान्यता प्राप्त स्कूलों के प्राचार्य ही छात्र-छात्राओं के पंजीयन फॉर्म भर सकते हैं. नौवीं के नियमित छात्र-छात्राओं के लिए पंजीयन शुल्क 220 रुपये निर्धारित किया गया है, जबकि स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं के लिए 320 रुपये पंजीयन शुल्क निर्धारित किया गया है. पंजीयन के लिए छात्रों को आचरण प्रमाणपत्र एवं आयु प्रमाणपत्र देना होगा.

बिहार बोर्ड ने यह फैसला उन छात्र-छात्राओं को ध्यान में रखकर किया है कि जो कोविड- 19 संक्रमण और कई जिलों में बाढ़ की वजह से स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे. ऐसे छात्रों की परेशानी को समझते हुए एक बार फिर तिथियों को आगे बढ़ाया गया है. बोर्ड ने सभी स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्यो को निर्देश दिया है कि स्कूल में पंजीयन के लिए आने छात्रों की भीड़ नहीं होनी चाहिए. इसके लिए समुचित संख्या में काउंटर की व्यवस्था की जाएग. पंजीयन के लिए आने वाले छात्रों का मास्क लगाकर आना होगा.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First Bihar Hindi
Top