Monday, 25 May, 2.20 pm First India News

दुनिया
कोरोना संक्रमण को लेकर नया खुलासा, इतने दिन के बाद संक्रमित से नहीं फैलता वायरस

नई दिल्ली: एक रिसर्च में इस बात की जानकारी सामने आई है कि कोरोना वायरस के मरीजों से 11वें दिन बाद संक्रमण नहीं फैलता. यहां तक की इस बात का भी फर्क नहीं पड़ता की वह 12वें दिन भी पॉजिटिव रहे. इस बात की जानाकारी सिंगापुर नेशनल सेंटर फॉर इंफेक्शस डिजीजेज (NCID) एंड अकेडमी ऑफ मेडिसीन की स्टडी में सामने आई है. शोधकर्ताओं के मुताबिक स्टडी के दौरान पाया गया कि कोरोना मरीजों के लक्षण दिखने के 7 से 10 दिन बाद तक संक्रमण फैलाने की क्षमता होती है.

मरीजों में एक्टिव वायरल रेप्लिकेशन घटने लगता है:
इस बारे में करीब 73 कोरोना पॉजिटिव मरीजों पर स्टडी करने पर उन्हें नई बात पता चली. शोधकर्ताओं के अनुसार 11 दिन के बाद कोरोना वायरस को आइसोलेट या Cultured नहीं किया जा सकता. शोधकर्ताओं के अनुसार लक्षण दिखने के एक हफ्ते बाद कोरोना मरीजों में एक्टिव वायरल रेप्लिकेशन घटने लगता है. ऐसे में इस बारे में हॉस्पिटल फैसला ले सकता है कि मरीजों को कब डिस्चार्ज किया जाए. ऐसे में यह नहीं जानकारी डॉक्टरों के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है.

नई जानकारी को लेकर रिसर्चर्स विश्वस्त:
शोधकर्ताओं का मानना है कि सैंपल साइज छोटा होने के बावजूद नई जानकारी को लेकर रिसर्चर्स विश्वस्त हैं. उनका मानना है कि बड़े सैंपल साइज में भी ऐसे ही परिणाम देखने को मिलेंगे. शोधकर्ताओं के अनुसार इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि कोरोना मरीज 11 दिन बाद संक्रामक नहीं होते हैं. बता दें कि दुनियाभर में लगातार कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है. आज सुबह तक दुनिया में कोरोना मरीजों की संख्या 54 लाख को पार कर चुकी है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First India News
Top