Sunday, 22 Sep, 11.20 pm Janman TV

जनमन tv
Howdy Modi : ह्यूस्टन में पीएम मोदी का नारा- अमेरिका में अबकी बार, ट्रंप सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुप्रतीक्षित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम को संबोधित कर रहे हैं। कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी मौजूद हैं।

मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत गुड मार्निंग ह्यूस्टन, गुड मार्निंग टेक्सास और गुड मार्निंग अमेरिका से की। उन्होंने कहा कि अरबों लोग ट्रम्प के एक-एक शब्द को फालो करते हैं। आज हमारे साथ विशेष अतिथि मौजूद हैं। ट्रम्प किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। उनका वैश्विक राजनीति में बड़ा महत्व है। मुझे राष्ट्रपति ट्रम्प में हमेशा अपनापन दिखता है। राष्ट्रपति ट्रम्प अद्भुत और अभूतपूर्व हैं। व्हाइट हाउस में भारत के सच्चे मित्र हैं ट्रम्प। मोदी ने इस दौरान नारा दिया कि अबकी बार ट्रम्प सरकार।

कार्यक्रम में भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मौजूद हैं। कार्यक्रम में राष्ट्रपति ट्रम्प के पहुंचने पर जयशंकर ने उनका स्वागत किया। कार्यक्रम के लिए रवाना होने से पहले ट्रम्प ने ट्वीट कर लिखा, 'अपने दोस्त के साथ ह्यूस्टन में रहूंगा। टेक्सास में एक बेहतरीन दिन होगा।'

ऐसा पहली बार है जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति ऐसे कार्यक्रम में शामिल हुआ है, जिसे दूसरे देश के प्रधानमंत्री संबोधित कर रहे हैं।कार्यक्रम का आयोजन टेक्सास इंडिया फोरम ने किया।

प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होने के लिए 21 से 27 सितम्बर तक अमेरिका के दौरे पर हैं। वह महासभा के 74वें सत्र को संबोधित करने के साथ ही अन्य कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

गुरुवाणी से हुआ सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ

ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के करीब 55 हजार लोग उपस्थित हैं। डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टी के 50 से ज्यादा नेता भी कार्यक्रम में मौजूद हैं। कार्यक्रम शुरू होने से तीन घंटे पहले ही भारतीय समुदाय के लोग स्टेडियम पहुंचने लगे थे।

मोदी और ट्रम्प के संबोधन के पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। इसमें भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की संस्कृतियों की झलक देखने को मिली। इसमें करीब 400 कलाकारों ने प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ सिख गुरुवाणी से हुआ। इसे ग्रेटर सिनसिनाटी के गुरुनानक सोसाइटी के कीर्तन गायकों ने प्रस्तुत किया।

अमेरिका में मोदी का तीसरा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी का अमेरिका में इस प्रकार का यह तीसरा कार्यक्रम है। मोदी ने वर्ष 2014 में न्यूयार्क में और 2016 में सिलिकॉन वैली में भारतीय समुदाय को संबोधित किया था। दोनों कार्यक्रमों में करीब 22 हजार लोग मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि अमेरिका के टेक्सास प्रांत में भारतीय समुदाय के करीब एक लाख लोग रहते हैं। ह्यूस्टन का क्षेत्रफल 1558 वर्ग किमी. है। वर्ष 2017 की जनगणना के अनुसार ह्यूस्टन की जनसंख्या करीब 23.50 लाख है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top