Tuesday, 24 Mar, 3.45 pm Janman TV

जनमन tv
कोरोना से आर्थिक मोर्चे पर जंग शुरु की सरकार, ये सारे ऐलान सुन खुश हुआ बाजार

कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन झेल रहे देशवासियों के लिए केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कई राहतों का ऐलान किया. वित्त वर्ष 2018-19 के लिये आयकर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 30 जून की गयी. इसके अलावा जाने के अलावा वस्तु एवं सेवा कर (GST) की मार्च, अप्रैल तथा मई, 2020 की रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि, यानी डेडलाइन को भी बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया है. वहीं देरी से भुगतान के लिये ब्याज दर को 12 प्रतिशत से कम 9 प्रतिशत किया गया. जबकि आधार को PAN कार्ड से लिंक करने की तारीख की डेडलाइन भी 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है.

कोरोना वायरस की वजह से सरकार ने अगले तीन महीने तक किसी भी बैंक के ATM से पैसा निकालने पर कोई चार्ज नहीं लेने का ऐलान किया है. इसके साथ-साथ इन अंतराल के दौरान अकाउंट में अब मिनिमम बैलेंस की भी जरूरत नहीं होगी.

निर्मला सीतारमण ने कहा कि वह कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिये आर्थिक पैकेज की घोषणा करने की तैयारी में हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा, 'स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) जमा करने में देरी के लिये दंड ब्याज 18 प्रतिशत से कम कर 9 प्रतिशत किया गया.'

वित्त मंत्री के इन ऐलानों का असर शेयर बाजार पर भी पड़ा. सेंसेक्स 1100 प्वाइंट को पार कर तो निफ्टी ने भी 300 अंको को छू लिया.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top