Saturday, 14 Dec, 10.52 am Janman TV

खबर
पापड़ का करें कारोबार, कमाएंगे लाख रुपए महीना, सरकार देगी 4 लाख

एक ऐसा बिज़नेस है जो आप केवल 2 लाख रुपए में शुरू कर सकते हैं. पापड़ बनाने के बिज़नेस को सिर्फ 2 लाख रुपए में किया जा सकता है. नेशनल स्माल इंडस्ट्री कारपोरेशन ने इसके लिए एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया है. इसके जरिये आपको मुद्रा स्कीम के तहत 4 लाख रुपए का लोन सस्ते रेट में मिल जाएगा।

इस रिपोर्ट के मुताबिक 6 लाख रुपए के कुल निवेश से करीब 30 हज़ार किलोग्राम के प्रोडक्शन कैपिसिटी तैयार हो जायगी। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 6. 05 लाख रुपए खर्च करना होगा।इसमें आपको दो मशीन, पैकेजिंग मशीन जैसे तमाम खर्च शामिल है. वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने लगने वाले रॉ मेटीरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफ़ोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल है.

इन मशीनों की होगी जरुरत
पापड़ के बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको स्विफ़्टर, दो मिक्सर, प्लेटफार्म बैलेंस, ओवन, मार्बल टेबल टॉप, चकला बेलन, अल्युमिनियम के बर्तन और रैक्स जैसी मशीनरी की जरुरत होगी। इसके लिए आपको 250 वर्ग फूट की जगह की जरुरत होगी। इसके लिए आपको कम से कम 5 हज़ार रुपए किराया देना होगा। कर्मचारियों में तीन अनस्किलड लेबर, दो स्किल्ड लेबर, और एक सुपरवाइजर की जरुआत होगी। इन सबकी सैलरी पर 25 हज़ार रुपए खर्च होगी।

खुद से लगाने होंगे 2 लाख रुपए

आपको इस बिज़नेस के लिए खुद की तरफ से दो लाख रुपए लगाने होंगे। सरकार की मुद्रा योजना से 4 लाख रुपए मिल जायेंगे। इसके लिए आपको एक फॉर्म भरनी होगी।

सही मार्केटिंग से बिज़नेस बढ़ाये

प्रोडक्ट बनने के बाद इसे थोक में बेचना होगा। इसके लिए छोटे किराना स्टोर और सुपर मार्किट और बड़े रिटेलर से सपर्क बनाकर इसकी सेल बधाई जा सकती है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top