Thursday, 12 Mar, 3.18 am Janman TV

खबर
ट्रोल हुईं बरखा दत्त: सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने पर किया एक ट्वीट और पिटवा ली अपनी भद्द

10 मार्च को जब पूरा देश होली के रंगों में रंगा था, तो उस वक्त मध्य प्रदेश की राजनीति में बड़ा भूचाल आया हुआ था। MP कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में से एक ज्योतिरादित्य सिंधिया का पार्टी से इस्तीफा का घोषणापत्र सार्वजनिक हुआ और साथ ही सिंधिया के करीबी माने जाने वाले 20 से ज़्यादा विधायकों ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद कमलनाथ की सरकार अल्पमत में आ गयी।

इस पूरे प्रकरण से दुखी पत्रकार बरखा दत्त ने इस मौके पर ऐसा ट्वीट कर डाला जिससे सोशल मीडिया पर उनकी जबरदस्त थू-थू हो गई। राज्य की राजनीति में बने नए समीकरणों का उल्लेख करते हुए जब BBC के एक पत्रकार ने एक फोटो ट्वीट की, तो बरखा दत्त ने उसपर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा

'क्या हो अगर अब कमलनाथ विधानसभा को भंग कर दे ?

BBC के लिए काम करने वाले मिलिंद खांडेकर ने एक फोटो पोस्ट की थी, जिसमें उन्होंने बताया था कि सिंधिया के समर्थक विधायकों के इस्तीफे के बाद भाजपा 107 विधायकों के साथ बहुमत में आ जाएगी, क्योंकि बहुमत का आंकड़ा सिर्फ 104 है। इन आंकड़ों से दुखी होकर बरखा ने ये बेवकूफाना ट्वीट किया।

बता दें कि किसी भी विधानसभा को भंग करने का अधिकार गवर्नर के पास होता है, ना कि किसी CM के पास। ऐसे में सोशल मीडिया पर यूजर्स ना सिर्फ बरखा की जमकर क्लास लगा रहे हैं, बल्कि उन्हें 10वीं कक्षा की civics की किताब पढ़ने को भी कह रहे हैं।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद नंबर 174 के मुताबिक अगर सरकार अल्पमत में है, तो विधानसभा को भंग करने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ राज्यपाल के पास सुरक्षित होता है। आज की स्थिति के अनुसार बसपा के 2 विधायक, सपा के एक विधायक और 4 निर्दलीय विधायकों को मिलाकर कांग्रेस के पास सिर्फ 99 विधायकों का समर्थन बचा है और सिंधिया के समर्थक विधायकों के इस्तीफे के कारण विधानसभा में सीटें घटकर 206 हो जाएंगी, जिसके बाद बहुमत का आंकड़ा 104 हो जाएगा, और इस स्थिति में भाजपा सरकार बना पाएगी।

कुल मिलाकर अभी MP की कांग्रेस सरकार अल्पमत में है और ऐसी स्थिति में कमलनाथ विधानसभा भंग करने का अधिकार नहीं रखते, यह अधिकार केवल और केवल गवर्नर के पास होगा।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top