Thursday, 24 Sep, 9.32 am Techसंवाद

होम
SBI अपने डिजिटल बैंकिंग प्लेटफ़ोर्म YONO पर जोड़ने जा रहा है ये बड़ी सुविधा

State Bank of India अपने फ्लैगशिप डिजिटल बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म YONO पर छोटे कर्जदाताओं के लिए नई सुविधाएं जोड़ने जा रही है। SBI मुख्य रूप से छोटे फाइनेंस बैंक और स्थानीय ग्रामीण बैंकों को भी इससे जोड़ने जा रहा है। यह जानकारी SBI के चेयरमैन रजनीश कुमार ने दी है।

मंगलवार को CII के इवेंट में चेयरमैन ने कहा कि देश के सबसे बड़े बैंक को एक बेहतर रूप देने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इंटेग्रेटेड डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म को एक अलग इकाई के रूप में बनाया जाएगा।

इसके साथ ही दूसरे कर्जदाताओं को YONO API के माध्यम से जुड़ना होगा। तभी जाकर वह इस प्लेटफ़ॉर्म का इस्तेमाल कर पाएंगे।

रजनीश कुमार ने कहा कि YONO एक लाभकारी प्लेटफ़ॉर्म है। इसके भारत में कुल 2.7 करोड़ यूजर है। उन्होंने आगे कहा कि अगर YONO की कुल संपत्ति की बात करें तो यह $40 बिलियन के आसपास है। इसे नवंबर 2017 में लॉन्च किया गया था।

इस साल के पहले तिमाही में SBI ने इस प्लेटफ़ॉर्म पर करीब 29 लाख उपभोक्ता को जोड़ा था। उस समय में करीब 3 लाख लेनदेन दर्ज़ किया गया था। SBI ने तीन पायलट YONO ब्रांच खोला है।

आपको बता दे कि देश में करीब 93 प्रतिशत लेनदेन अन्य चैनलों के द्वार होते है।

कर्ज़ से संबंधित पुनर्गठन के बारे में कुमार ने कहा कि अभी तक इस सुविधा के लिए कोई भी जल्दबाजी नहीं देखी जा रही है। इसके साथ ही लोन से संबंधित पुनर्गठन के लिए भी कोई जल्दबाजी नहीं है।

लेकिन आगे उन्होंने कहा कि अगर वसूली में देरी होती है तो फिर इसमें भी परिवर्तन करना पड़ सकता है। आगे उन्होंने कहा कि एविएशन, हॉस्पिटैलिटी और शॉपिंग मॉल में कैश फ्लो में दिक्कतें आ रही है। इसके साथ ही रियल एस्टेट सेक्टर को पिछले पांच सालों से बुरे दौर से गुज़र रहा है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Techsamvad
Top