Wednesday, 02 Dec, 11.17 pm 5 Dariya News

होम
डॉ रामलाल मार्कंडेय ने की योजना सलाहकार समिति बैठक की अध्यक्षता

तकनीकी शिक्षा, जनजातीय विकास व जनशिकायत निवारण मन्त्री डॉ रामलाल मार्कंडेय ने योजना सलाहकार समिति बैठक की अध्यक्षता की तथा लाहौल में चल रहे बिकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि इस बार हालांकि कोविड-19 के बावजूद भी काफ़ी अच्छा काम हुआ है। उन्होंने कहा कि जनजातीय उप-योजना के तहत लाहौल मंडल का बजट बढ़कर 65 करोड़ रुपये हो गया है जोकि लाहौल मंडल में विकास कार्यो में खर्च किये जायेंगे । उन्होंने कहा कि कोरोना काल के बावजूद जिले के विकास में कोई कमी नही आयी है। उन्होंने कहा कि अटल टनल रोहतांग के बन जाने से जिले में पर्यटन गतिविधियां बढ़ गयी है तथा साफ़ मौसम में पर्यटकों को लाहुल आने पर कोई रोक नहीं होगी। ऐसे में सर्दियों में लाहौल घाटी में स्कीईंग, शरद उत्सव व शीतकालीन खेले आयोजित की जाएगी। उन्होंने अटल टनल के खुल जाने के बाद पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिले में मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने बताया कि सिस्सू में यात्री निवास, केलांग में पार्किंग, त्रिलोकनाथ में बस अड्डे का विस्तार व पार्किग एवं कैफेटेरिया का निर्माण किया जाएगा. डॉ मारकंडा ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत युवाओं को होटल एवं अन्य पर्यटक सुविधाएं स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मारकंडा ने सभी विभागों को निर्देश दिया कि आबंटित धनराशि को तह समय मे विकास कार्यो में खर्च करे और विकास कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखे। केबिनेट मंत्री रामलाल मारकंडा ने कहा जिले के विकास के लिये बजट की कोई कमी नहीं है और कांग्रेस शासनकाल में 2016-17 में लाहौल मंडल के लिये मात्र 27 करोड़ बजट था जो अभी बढ़कर 65 करोड़ रुपये हो गया है और मार्च माह तक ये बजट 70 करोड़ पहुँच जयेगा। उन्होंने कहा कि तीन सालों में लाहौल मंडल के लिये 40 करोड़ बजट बढ़ा है । साथ-साथ ही पर्यटन गतिविधियों के बढ़ने से जिले में संरचनात्मक ढांचे को विकसित किया जायेगा ।वही आज केबिनेट मंत्री ने आज वर्चुअल माध्यम से 2 करोड़ 47 लाख की लागत से बने पुलिस लाइन व 1 एक करोड़ 70 लाख की लागत से बने प्यूकर पुल का लोकार्पण भी किया ।इस अवसर पर उप-मंडलाधिकारी राजकुमार,अधिषासी अभियंता बीएस नेगी, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। कोविड -19 को देखते हुए यह कार्यक्रम अधिकारियों की उपस्थिति तथा सामाजिक दूरी के नियम की ध्यान में रखते हुए सम्पन्न हुआ।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: 5 Dariya News Hindi
Top