Saturday, 23 Jan, 6.10 pm Aaj Ki Khabar

राष्ट्रीय
विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचे पीएम मोदी, बोले-कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शनिवार को पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। राजधानी कोलकाता पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले नेशनल लाइब्रेरी पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री करीब 15 मिनट तक रुके। इसके बाद पीएम मोदी विक्टोरिया मेमोरियल पहुंचे हैं। यहां उनके साथ बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद हैं। कोलकाता पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी नेताजी सुभाष चंद्र बोस के 125वीं जयंती के अवसर पर आयोजित पराक्रम दिवस समारोह पहुंचे हैं।

पीएम मोदी विक्टोरिया मेमोरियल में लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोलकाता आकर भावुक महसूस कर रहा हूं। नेताजी को नमन। बचपन से जब भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी का नाम सुना, मैं किसी भी स्थिति-परिस्थिति में रहा, इस नाम से एक नई ऊर्जा से भर गया। पीएम ने कहा कि आज के ही दिन मां भारती की गोद में उस वीर सपूत ने जन्म लिया था, जिसने आजाद भारत के सपने को नई दिशा दी थी।

आज के ही दिन ग़ुलामी के अंधेरे में वो चेतना फूटी थी, जिसने दुनिया की सबसे बड़ी सत्ता के सामने खड़े होकर कहा था, मैं तुमसे आजादी मांगूंगा नहीं, छीन लूंगा। पीएम मोदी ने कहा कि मैं नेता जी की 125वीं जयंती पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से उन्हें नमन करता हूं। मैं आज बालक सुभाष को नेताजी बनाने वाली, उनके जीवन को तप, त्याग और तितिक्षा से गढ़ने वाली बंगाल की इस पुण्यभूमि को भी नमन करता हूं। मैंने अनुभव किया है कि नेताजी का नाम सुनते ही हर कोई कितनी ऊर्जा से भर जाता है। नेताजी के जीवन की ऊर्जा जैसे उनके अंतर्मन से जुड़ गई है। उनकी ऊर्जा, आदर्श, तपस्या, त्याग देश के हर युवा के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज जब भारत नेताजी की प्रेरणा से आगे बढ़ रहा है तो हम सभी का कर्तव्य है कि उनके योगदान को पीढ़ी दर पीढ़ी याद किया जाए। इसलिए देश ने ये तय किया है कि अब हर वर्ष हम नेताजी की जयंती, यानी 23 जनवरी को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाया करेंगे. पीएम ने कहा कि आज जब इस वर्ष देश अपनी आजादी के 75 वर्ष में प्रवेश करने वाला है, जब देश आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है, तब नेताजी का जीवन, उनका हर कार्य, उनका हर फैसला, हम सभी के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Aaj Ki Khabar
Top