Saturday, 28 Mar, 5.30 pm अपनी रसोई

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आपको पता है सेब के छिलके कितने रोग में लाभकारी है, हैरान रह जाओगे जानकर

हम सभी जानते हैं सेब‍ खाने से हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को कई प्रकार के लाभ पहुंचते हैं। आप ने ये कहावत भी सुनी होगी कि जो दिन में एक बार सेब खाता है उसे डॉक्‍टर के पास जाने की जरुरत नहीं पड़ती। कुछ लोग ऐसे हैं जो सेब तो खाना पसंद करते हैं लेकिन उसके छिलके फेंक देते हैं। आपको बता दें कि सेब जितना लाभकारी होता है उसके छिल्‍के में भी उतने ही गुण होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि सेब के छिलके में कितने गुण छुपे हुए हैं और यह आपके शरीर को कैसे स्‍वस्‍थ बना सकते हैं।
दिमाग कमजोर होने से बचाए - सेब के छिलके में पाया जाने वाला तत्‍व ब्रेन सेल को डैमेज होने से बचाता है। इससे आप ठीक प्रकार से ध्‍यान लगा सकते हैं। मधुमेह के लिये अच्‍छा - अगर आपको मधुमेह की समस्‍या है तो उसके लिये सेब का छिलका खाना लाभदायक होगा। यह बढ़े हुए ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है।
आंखों की समस्‍या - सेब का छिलका आंखों में होने वाली कैटरैक्‍ट की बीमारी से बचाता है। अगर आप नियमित सेब खाते हैं तो उसका छिलका खाना न भूलें।
पथरी की समस्‍या- सेब के छिलके में काफी सारा फाइबर पाया जाता है जिससे स्‍टोन पित्‍त की थैली में जम नहीं पाता। यह बहुत ज्‍यादा कोलेस्‍ट्रॉल की वजह से जम जाते हैं जिन्‍हें सेब का छिलका दूर करता है।
दांतों के लिये - यह दांतों को सड़न से बचाता है और कैविटी नहीं होने देता।
एनीमिया से बचाने में सहायक - सेब का छिलका गर्भावस्था में खून की कमी को दूर करने में मददगार होता है। इसमें बहुत सारा आयरन और फॉलिक एसिड होता है। साथ ही यह कैल्‍शियम, पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और जिंक से भरा है।
हड्डियों के लिये लाभदायक - सेब के छिलके में कैल्‍शियम होता है जो कि हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्‍छा होता है। हड्डियों की मजबूती के लिये कैल्‍शियम बहुत आवश्‍यक है। अगर इसकी कमी हो गई तो हड्डियां कमजोर हो जाएंगी।
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Apani Rasoi
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