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बादाम से कई गुना ज्यादा फायदेमंद है अंकुरित मूंग, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

मूँग के दानों में 25% प्रोटिन, 60% कार्बोहाइड्रेट, 13% वसा तथा अल्प मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं।अंकुरित मूंग भीगे हुए बादाम से भी ज्यादा फायदेमंद होते हैं, आपको आश्चर्य हो रहा होगा, लेकिन ये पूरी तरह से सच है, अंकुरित मूग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे ये सस्ती चीज बीमारियों से लड़ने में मदद करती है आज हम आपको अंकुरित मूंग के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले हैं।
इसके नियमित सेवन से खून साफ होता है, दिमाग की सक्रियता बढ़ती है, अगर आप मोटापा कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो नाश्ते में रोजाना अंकुरित मूंग का सेवन कीजिये, आपको बहुत लाभ होगा, अगर आपको पेट से सम्बन्धित समस्याएं हैं तो इसे अपने नाश्ते में शामिल करें, आपको लाभ होगा। मूंग को अंकुरित करने के लिए उन्हें भिगोना पड़ता है, तो रात में मूंग को पानी में भिगों दें और सुबह मूंग को पानी से निकालकर अंकुरित होने के लिए कपड़े में रख दें, और इस बचे हुए पानी में एक चुटकी भुने हुए जीरा का पाउडर और काला नमक मिलाकर पीने से कब्ज और पेट दर्द में राहत मिलती है।
अंकुरित मूंग का सेवन करने से एनर्जी मिलती है, यह शरीर को ताकत प्रदान करता है, इसके नियमित सेवन से शरीर ताकतवर बनता है, दुबले पतले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए, ये इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाता है जिससे छोटी मोटी बीमारियाँ नही होती हैं, इससे पाचन शक्ति बेहतर होती है, जिससे खाया पिया शरीर को लगता है और ताकत का संचार होता है।
Dailyhunt
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