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बढ़े हुए पेट से परेशान हैं तो चर्बी घटाने के लिए अपनाए ये नुस्खे

मोटापा वो स्थिति होती है, जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर पर इस सीमा तक एकत्रित हो जाती है कि वो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है। यह आयु संभावना को भी घटा सकता है। शरीर भार सूचकांक (बी.एम.आई), मानव भार और लंबाई का अनुपात होता है, जब 25 कि.ग्रा./मी.2 और 30 कि.ग्रा/मी२ के बीच हो, तब मोटापा-पूर्व स्थिति; और मोटापा जब ये 30 कि.ग्रा/मी.2 से अधिक हो।
मोटापा बहुत से रोगों से जुड़ा हुआ है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह, निद्रा कालीन श्वास समस्या, कई प्रकार के कैंसर और अस्थिसंध्यार्ति मोटापे का प्रमुख कारण अत्यधिक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन, शारीरिक गतिविधियों का अभाव, आनुवांशिकी का मिश्रण हो सकता है। हालांकि मात्र आनुवांशिक, चिकित्सकीय या मानसिक रोग के कारण बहुत ही कम संख्या में पाये जाते हैं।
आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं। खेलने और व्यायाम का समय नहीं मिल पाता और खानपान भी आजकल बहुत मिलावटी और फ़ास्ट हो चुका है जिससे अक्सर वजन बढ़ने की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं। जो लोग ऑफिस या अन्य बैठ कर काम करते हैं उन्हें पेट बढ़ने की समस्या आम है।
सुबह खाली पेट एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़कर पिएं। इसमें शहद मिलाकर पीने से फायदा अधिक मिलेगा। इससे मेटाबॉलिजम तेज होता है और फैट्स जल्दी बर्न होते हैं।
अदरक को टुकड़ों में काट लें और एक कप पानी में उबालें। दस पंद्रह मिनट तक उबालने के बाद अदरक के टुकड़े अलग कर लें और इसे पी लें। यह बहुत लाभकारी है।
लहसुन में मोटापा कम करने वाले तत्व हैं। थोड़े पानी में नींबू निचोड़ लें फिर लहसुन की तीन कली इस पानी के साथ लें। रोज सुबह खाली पेट इनका सेवन फायदेमंद है
बादाम में मौजूद ओमेगौ 3 फैटी एसिड चर्बी कम करने में मददगार है। रोज रात में पाँच या छह बादाम भिगोएं और अगले दिन सुबह इन्हें छीलकर खाएं।
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Apani Rasoi
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