Saturday, 28 Mar, 5.30 pm अपनी रसोई

होम
दाँतो को सफेद बनाने के प्राकृतिक उपाय, बहुत आसान और फायदेमंद

घर में बनाये तुलसी टूथ पाउडर - पहले तुलसी की कुछ पत्तियाँ लेलें, फिर इन्हें सुखा लें। अब इसे अच्छे से पीस कर एक जार में रख दें। अब इस पाउडर से रोज़ अपने दाँतों को ब्रश करे। आप चाहें तो अपनी उंगली इस्तेमाल सकते हैं।
बबूल के दातून का प्रयोग - बबूल का पेड़ सालों से दाँतों को साफ़ करने के लिए इस्तेमाल होता। यहाँ तक कि आज कई सारे टूथ पेस्ट में भी यह इस्तेमाल होता है। बाबुल के पेड़ की टहनियाँ में मौजूद टैनिन पीले दाँतों को सफ़ेद करने में मदद करता है।
बरगद के पेड़ की दातून - बरगद की जड़ों में एक तरह का कसैला पदार्थ पाया जाता है। वाही पदार्थ पेड़ जब बड़ा होजाता है तो उसकी टहनियों में पहुंच जाता है। जिसे अगर आप दादून की तरह इस्तेमाल करेंगे तो आपके दांत मोती जैसे हो जाएंगे।
नीम की दातून - नीम में सिर्फ कसैला पदार्थ ही नहीं बल्कि इसकी टहनियों में एंटीसेप्टिक गुण पाये जाते हैं। जो आपकी सांस की बदबू को दूर करती है साथ ही कैवटी से भी बचाती है।
बेकिंग सोडा - बेकिंग सोडा के बारे में तो सब ही जानते हैं। कि यह दाँतों को साफ़ करने में कितना उपयोगी है। आप बेकिंग सोडा में थोड़ा सा नींबू का रास मिलाकर, इसे ब्रश करें इससे आपके दांत सफेद तो होंगे।
विटामिन सी से भरे फल और हरी सब्ज़ियाँ खाएं - खट्टे फल आपके दाँतों को पीला होने से बचाते हैं। यह ब्लीच की तरह करके आपके दाँतों को सफेद बनाते हैं। इस लिए स्ट्रॉबेरी, टमाटर, आंवला, संतरा और नींबू का उपयोग करें।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Apani Rasoi
Top