Saturday, 28 Mar, 12.30 pm अपनी रसोई

होम
कोरोना ने मचाई विश्व में तबाही: अमेरिका में हुई मरीजों की संख्या एक लाख के पार तो इटली में एक दिन में हुई मरने वालों की संख्या 1000 के पार

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई प्रकार के विषाणुओं (वायरस) का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग उत्पन्न करता है। यह आरएनए वायरस होते हैं। इनके कारण मानवों में श्वास तंत्र संक्रमण पैदा हो सकता है जिसकी गहनता हल्की (जैसे सर्दी-जुकाम) से लेकर अति गम्भीर (जैसे, मृत्यु) तक हो सकती है।
कोरोना वायरस का केंद्र बने इटली में हर गुजरते दिन के साथ मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. इस महामारी ने अगर किसी देश में सबसे ज्यादा तबाही मचाई है तो वो इटली ही है. यूरोप के इस देश में अबतक 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अकेले शुक्रवार को ही यहां सबसे ज्यादा मौतें हुईं. शुक्रवार को यहां पर करीब 1000 लोगों की जान कोरोना वायरस ने ले ली
वहीं दूसरी तरफ ये वायरस इटली और स्पेन में कहर बरपाने के बाद अब अमेरिका में विनाशक बन गया है. अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की चपेट में आकर 345 लोगों की मौत हो गई है, जबकि यहां 18000 नए मामले सामने आए हैं.
इस लिहाज से अमेरिका में हर मिनट में लगभग 13 कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं. इसी के साथ अमेरिका में कोरोना से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 100000 पार कर गई है. इसी के साथ ही अमेरिका ने कोरोना केस के मामले में चीन, इटली और स्पेन को पीछे छोड़ दिया है.
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में पिछले 24 घंटे में ही 18000 कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि हुई है. जबकि यहां 345 लोगों की मौत 24 घंटे में हुई है. जानकारी के मुताबिक अमेरिका में अब दुनिया के सबसे ज्यादा ज्ञात कोरोना वायरस के मरीज हैं.यहां ताजा आंकड़ों के मुताबिक 1,04,007 कोरोना के मरीज हैं. जबकि यहां अबतक 1693 लोगों की मौत हो चुकी है.
बता दें कि ब्रिटेन, स्पेन, जर्मनी जैसे देश इस जानलेवा बीमारी की चपेट में है. पूरे यूरोप में कोरोना वायरस के 3 लाख से ज्यादा केस हैं. अकेले इटली की बात करें तो यहां पर कोरोना वायरस के 86 हजार से ज्यादा कंफर्म केस हैं. इटली में इससे पहले गुरुवार को 712, बुधवार को 683, मंगलवार को 743 और सोमवार को 602 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई थी.
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Apani Rasoi
Top