Tuesday, 29 Oct, 12.16 pm Bihari News

पटना
तेजस ट्रेन की कैंटीन का खाना खाने से 26 यात्री बीमार

गोवा से मुंबई जा रही तेजस एक्सप्रेस में रविवार को रेलवे द्वारा दिए गए खाना और नाश्ता से करीब 26 यात्रियों की तबीयत खराब हो गई. जिसमें तीन लोगों को आईसीयू में भर्ती कराया गया है. इस ट्रेन में खाने का ठेका IRCTC दिया है.

कोंकण रेलवे ने इस खबर की पुष्टि करते हुए बताया की सभी बीमार यात्रियों को चिपलुन स्टेशन पर उतारा गया और उन्हें सरकारी और निजी अस्पतालों में भर्ती करवाया गया है.
मामले में आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि करीब 290 यात्रियों को नाश्ता दिया गया था. करीब 12 बजे 3 यात्रियों ने तबीयत खराब होने की शिकायत की. कुछ देर बाद और यात्रियों ने ऐसी शिकायतें की. उन्होंने उल्टी और घबराहट होने की शिकायत की थी. यात्रियों के पास वेज और नॉन-वेज फूड चुनने का विकल्प होता है. आईआरसीटीसी अधिकारी ने कहा कि अभी तक यह पता नहीं चला कि फूड पॉइजनिंग वेज फूड से हुई है या नॉन-वेज फूड से. कोंकण रेलवे के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजय गुप्ता ने बताया है कि अस्पताल में भर्ती कराए गए सभी यात्री खतरे से बाहर हैं.

उधर भारतीय रेल मंत्रालय ने कहा है कि तेजस मामले में केटरिंग ठेकेदार को कारण बताओ नोटिस जारी कर दिया गया है और दोषी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही पूरे मामले की जांच के आदेश भी दिए गए हैं. जिस किचन में यात्रियों के लिए खाना तैयार किया गया था, उसका भी अधिकारियों ने निरीक्षण किया है.

फूड प्वाइजनिंग की जानकारी मिलते ही रेलवे की जांच टीम मौके पर पहुंची और खाद्य पदार्थ के सैंपल लिए. इसकी जांच को खानपान सेवा निदेशक मॉनिटर कर रहे हैं.
तेजस में किराये की बात करे तो तेजस के एग्जिक्युटिव क्लास में कैटरिंग के लिए यात्रियों के 504 रुपये और ऐसी चेयरकार के लिए 410 रुपये खर्च करने पड़ते हैं. मुंबई से करमाली जाते समय इस ट्रेन में पंजाबी घसीटाराम हलवाई द्वारा कैटरिंग सर्विस कैटरिंग सर्विस दी जाती है.
अगर हम कैटरिंग पॉलिसी 2017 की बात करें तो पैरा 3.8.4 में स्पष्ट लिखा है कि आईआरसीटीसी खानपान की सेवा के लिए निजी कंपनियों को आउटसोर्स नहीं करेगी. मिली जानकारी के अनुसार आईआरसीटीसी ने मुंबई समेत तीन आउटसोर्स किए हुए हैं. आईआरसीटीसी के प्रवक्ता पिनाकिन मोरावाला के अनुसार, 'हमारा गोवा में कोई बेस किचन नहीं है, इसलिए इस ट्रेन की कैटरिंग सेवा आउटसोर्स की गई है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Bihari News
Top