Thursday, 09 Jul, 1.57 pm CN24 News Hindi

होम
भोपाल में कोरोना के 48 नए मामले मिले : मैनिट के क्वारैंटाइन सेंटर में छह संदिग्धों की रिपोर्ट पॉजिटिव, हॉटस्पॉट शाहजहानांबाद और बुधवारा में 3-3 संक्रमित

भोपाल. राजधानी भोपाल में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3353 हो गई है। हालांकि अब तक 2541 मरीज कोरोना संक्रमण को मात दे चुके हैं। अब तक कोरोना संक्रमण से 115 मरीजों की मौत हो चुकी है। इधर, मध्य प्रदेश सरकार ने रविवार को टोटल लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है।

इसके पहले बुधवार को 44 कोरोना संक्रमित मिले थे। इसके बाद संख्या बढ़कर 3305 हो गई थी। भोपाल जिले में 500 से अधिक कोरोना संक्रमितों का अस्पताल और क्वारैंटाइन सेंटर में इलाज चल रहा है। राजधानी में वीआईपी माने जाने वाले चार इमली क्षेत्र में भी एक महिला कोरोना संक्रमित मिली है। इसके साथ ही मैनिट में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर में छह संदिग्ध भी कोरोना संक्रमित मिले हैं।

इन क्षेत्रों से मिले कोरोना पॉजिटिव

बाकी बैरागढ़ में 3, शाहजहांनाबाद में 3 और जैन मंदिर में तीन लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। विद्या नगर से आये 5 मामले, नेहरू नगर, रचना नगर, कटारा में भी एक इसके साथ ही अरविंद विहार, बाग मुगलिया से दो-दो कोरोना कोरोना संक्रमित मिले हैं। खानू गांव से एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है। हॉटस्पॉट बुधवारा से तीन संदिग्ध कोरोना संक्रमित मिले हैं। करोंद क्षेत्र से भी एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है।

संक्रमण रोकने के लिए अब तक 9.50 लाख लोगों का सर्वे

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए राजधानी में 9.5 लाख लोगों का सर्वे हो चुका है। इस दौरान लोगों को हिदायत दी कि किसी भी व्यक्ति में कोरोना संबंधी लक्षण नजर आने पर इसकी सूचना स्वास्थ्य और जिला प्रशासन को दें। उसकी जांच कराने नजदीकी फीवर क्लीनिक पर जाएं और स्क्रीनिंग कराएं। स्क्रीनिंग के दौरान डॉक्टर को अगर सैंपल लेने की जरूरत है तो सैंपलिंग भी कराएं।

कोरोना की रोकथाम के लिए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने बुधवार को एक वीडियो जारी कहा कि बहुत से लोग ऐसे हैं जो लक्षण सामने आने के बाद भी वे स्वास्थ्य विभाग को जानकारी नहीं देते। समस्या बढ़ने के बाद वे अस्पताल पहुंचते हैं। अधिकारियों के मुताबिक एक सप्ताह में संक्रमितों की संख्या में तेज़ी से इजाफा हुआ है। वजह-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करना भी है।

एमसीयू में ट्यूटर मिला कोरोना पॉजिटिव

माखनलाल यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता विभाग के ट्यूटर कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके बाद विश्वविद्यालय के स्टॉफ को तीन दिन के लिए 'वर्क फ्राम होम' पर भेज दिया गया है। साथ ही संक्रमित ट्यूटर के संपर्क में आने वालों को 14 दिन तक होम क्वारैंटाइन रहने के निर्देश दिए गए हैं। स्टाफ को ये भी कहा गया है कि अगर किसी को भी लक्षण नजर आते हैं तो वह फौरन अपनी जांच करा लें।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: CN24 News Hindi
Top