Sunday, 26 Jan, 9.14 pm Cricket Panchayat

होम
आईपीएल का सबसे अच्छा कप्तान कौन है? (IPL Ka Best Captain Kaun hai?)

आईपीएल का सबसे अच्छा कप्तान कौन है? | IPL Ka Best Captain Kaun hai?

इंडियन प्रीमियर लीग के 12 सीजन समाप्त हो चुके है और अब 13वें संस्करण की तैयारी शुरू हो चुकी है। जैसा कि आपको भी पता ही है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा खिताब चेन्नई सुपर किंग्स तथा मुंबई इंडियंस ने 3-4 बार जीते है जबकि कोलकाता ने 2 बार लेकिन यह नहीं जानते है कि आखिर सबसे अच्छा कप्तान कौन है जिसने अपनी टीम को बड़ी ऊँचाइयों तक पहुंचाया है। तो आज इसी टॉपिक पर हम आपको बतायेंगे उस कप्तान के बारे में जिन्होंने बेहद शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को ऊपर रखा है।

आईपीएल का सबसे बेस्ट कप्तान | IPL Best Captain

इंडियन प्रीमियर लीग के 11 सालों में अगर सबसे सफल कप्तान की बात करें तो उसमें सबसे ऊपर नाम पूर्व भारतीय कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करने वाले महेंद्र सिंह धोनी का आता है। जी हां, जिन्होंने अपनी टीम को 8 मर्तबा फाइनल तक पहुंचाया है और इनमें तीन मौके से आए हैं जिसमें टीम ने खिताब भी अपने नाम किया।


बता दें कि धोनी आईपीएल के पहले सीजन से ही अच्छा प्रदर्शन करते आये है और टीम ने भी हमेशा कड़ी मेहनत की है इस कारण 2008 के सीजन में फाइनल में जगह बनाई। हालांकि यह टूर्नामेंट राजस्थान जीत गया था। लेकिन चेन्नई अपने अलग ही रास्ते पर चल रही थी और फिर 2010 के सीजन के फाइनल जगह बनाकर मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराया था।


धोनी की कहानी यहीं समाप्त नहीं हो जाती क्योंकि यह आगे इससे भी ज्यादा अच्छे खेलते रहे और टीम को फिर 2011 में भी खिताब जिताया, 2012 और 2013 में उप विजेता रही तो 2015 में भी फाइनल में पहुँच तो गए लेकिन जीत नहीं पाए और साथ ही फिर 2 साल का प्रतिबंध भी लग गया था।


इसके बाद अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स का कप्तान बनाया गया था। हालांकि प्रदर्शन अच्छा खासा रहा लेकिन 2017 में उनको कप्तानी से हटा दिया था। इसके बाद तो 2018 में अपनी पीली जर्सी के साथ नजर आये और खूब छक्के और चौके बरसाकर तीसरी बार चेन्नई सुपर किंग्स को विजेता बनाया।


तो धोनी आईपीएल के सबसे बेस्ट कप्तान इस कारण है क्योंकि उन्होंने 8 बार अपनी टीम को फाइनल में अपनी कप्तानी में पहुँचाया और कुल 9 बार फाइनल मैच खेला है अब तक। यह अब तक 190 मैच खेलकर कुल 4432 रन बनाए चुके है जिसमें 23 अर्धशतक और 209 छक्के शामिल है।





क्रिकेट पंचायत से जुड़े रहें और खेल जगत से जुड़ी हुई हर खबर नए अंदाज में सबसे पहले आपके लिए हम लेकर आयेंगे. हमारे फेसबुक पेज और ट्विटर पेज को लाइक करें.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Cricket Panchayat
Top