Friday, 24 Jan, 4.05 pm Cricket Panchayat

टीम
इंग्लैंड के वो 3 प्रतिभाशाली खिलाड़ी कौन से हैं जिनको 30 साल से कम उम्र में सन्यास लेना पड़ा है?

क्रिकेट करियर में जब कोई खिलाड़ी अपने करियर का आगाज करता है. तो वह सोचता है कि मेरा अंतररास्ट्रीय क्रिकेट करियर कम से कम 15 से 20 साल तक चले. पर कुछ खिलाड़ी अपना अंतररास्ट्रीय करियर को लम्बा ले जाने में कामयाब नही हो पाते हैं और कुछ खिलाड़ी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को काफी ज्यादा लम्बा खींचने में कामयाब हो जाते हैं. जिसमें भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के बल्लेबाज जावेद मियादाद जैसे प्रमुख खिलाड़ी हैं.

वैसे तो हर खिलाड़ी अपने देश के लिए लम्बे समय के लिए प्रतिनिधित्व करना चाहता है पर कुछ खिलाड़ी इतने दुर्भाग्यशाली होते हैं. कि जिनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर शुरु होने के कुछ समय बाद खत्म हो जाता है. यानि अपने क्रिकेट करियर को अपनी उम्र 30 के पार भी नही ले जा पाते हैं और अपनी निजी या कई और परेशानी के चलते अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कहना पड़ता है.


अच्छा तो हम बात कर रहे थे. क्रिकेट के जन्मदाता इंलैंड के तीन ऐसे खिलाडियों की जिन्होंने अपनी 28 की उम्र आने से पहले ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया.

1-जेम्स टेलर:

इंग्लैंड की टीम को 2011 में एक 21 साल का प्रतिभाशाली बल्लेबाज हाथ लगा जिसका नाम जेम्स टेलर था. जेम्स टेलर ने बहुत कम समय में अपने बल्लेबाजी का लोहा मनवा लिया था. जेम्स टेलर को इंलैंड का एक भविष्व का बहुत बड़ा सितारा माने जाने लगा था.पर जब जेम्स टेलर 26 साल की उम्र में आये तो उनके साथ एक बहुत बड़ी दुर्घटना घटी उनके दिल में इन्फेक्शन हो गया और उनको तत्काल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को छोड़ना पड़ा. जेम्स टेलर ने इंलैंड के लिए 7 टेस्ट मैच और 27 वनडे मैच खेले थे.


2- क्रेग कीजवेटर :

क्रेग कीजवेटर के एक बहुत ही अच्छे विकेटकीपर बल्लेबाज थे.जब इंग्लैंड की टीम 2010 में टी20 विजेता बनी थी. तब कीजवेटर का उसमे बहुत बड़ा योगदान था.कीजवेटर सलामी बल्लेबाज और विकेटकीपर में अच्छा काम कर रहे थे.लेकिन साल 2015 में काउंटी क्रिकेट खेलते समय उनकी आँख में चोट लगी जिसमे उनकी आँखें तो बच गयी पर उनकी आँखें कमजोर हो गयी जिसकी वजह से कीजवेटर को अपनी 27 साल की उम्र में अपने क्रिकेट करियर से अलविदा कहना पड़ा. कीजवेटर ने इंलैंड के लिए 46 वनडे मैच और 25 टी20 मैच खेले हैं.


3-जफर अंसारी:

साल 2016 में इंलैंड की टीम भारत आयी हुई थी. जिसमे भारत ने इंग्लैंड की टीम को करारी ह़ार दी थी. जिसका हिस्सा जफर अंसारी भी थे.जफर अंसारी को इंलैंड टीम का भविष्व माना जा रहा था. परन्तु 2017 में महज 25 साल की उम्र में जफर अंसारी ने क्रिकेट से अलविदा कह दिया.इसकी वजह कोई चोट या कोई परिवारी परेशानी नही थी. बल्कि उनको अपनी लॉ की पढ़ाई करनी थी. जफर अंसारी ने इंग्लैंड के लिए 3 टेस्ट और 1 वनडे मैच खेला है.


टी20 विश्वकप में किन युवा गेंदबाजों को इंडियन क्रिकेट टीम में जगह मिलनी चाहिए?

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Cricket Panchayat
Top