Friday, 02 Oct, 1.23 am दैनिक सवेरा टाइम्स

विदेश
विकास से मानवाधिकार को बढ़ावा दें और एक सुन्दर दुनिया का निर्माण करे:चीनी प्रतिनिधि

हाल ही में चीन के संबंधित सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने जिनेवा में आयोजित संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की 45 वीं बैठक में वीडियो भाषण दिया और चीन के प्रस्तावों पर प्रकाश डाला।

विकास के अधिकार से संबंधित मुद्दों में चीनी अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंज एसोसिएशन के प्रतिनिधि ने कहा कि अस्तित्व और विकास का अधिकार प्राथमिक मानव अधिकार हैं। हम परामर्श, सह-निर्माण और साझाकरण के माध्यम से सभी देशों के विकास की वकालत करते हैं, और अन्य देशों के लोगों को अपने स्वयं के विकास के मार्ग का चयन करने का अधिकार देते हैं। हम कुछ देशों को अपने हित के लिए दूसरे देशों को धमकाने वाली कार्यवाही करने का विरोध करते हैं। हमने विभिन्न पक्षों से संपर्क, आदान-प्रदान, सहयोग और अनवरत विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अपील भी की।

चीन गरीबी उन्मूलन फाउंडेशन के प्रतिनिधि ने कहा कि विकास मानव समाज का अहम विषय है, सभी रूपों में गरीबी को खत्म करना विकास के अधिकार को बढ़ावा देने और साकार करने की कुंजी है। चीन गरीबी उन्मूलन फाउंडेशन हमेशा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण आबादी की स्थितियों में सुधार करने के लिए प्रयास करता है।

चीनी वैदेशिक जन मैत्री संघ के प्रतिनिधि ने कहा कि मानव अधिकारों को चुनौती देने और मानवाधिकार की रक्षा करने के लिए एक लोकतांत्रिक और निष्पक्ष अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था की स्थापना आवश्यक है। विभिन्न पक्षों को बहुपक्षीय व्यवस्था और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के उद्देश्यों और सिद्धांतों की मजबूती से रक्षा करनी चाहिए, राष्ट्रों के बीच स्वस्थ संबंध और लोगों के बीच मजबूत दोस्ती का निर्माण करना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)


Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Dainiksaveratimes hindi
Top