Saturday, 18 Jan, 9.39 pm दिल्ली

दिल्ली
चुनाव आयोग के 'सी विजिल' और 'वोटर हेल्पलाइन' एेप को ई गवर्नेंस एक्सीलेंस अवार्ड

नयी दिल्ली : चुनाव में गड़बड़ियां रोकने और मतदाताओं की मदद के लिए बनाये गये चुनाव आयोग के दो मोबाइल एप्लीकेशन 'सी विजिल' और 'वोटर हेल्पलाइन' को ई गवर्नेंस को बेहतर बनाने में मददगार साबित होने के लिए 'एक्सीलेंस अवार्ड' दिया गया है.

आयोग द्वारा शनिवार को जारी बयान के अनुसार, भारतीय कंप्यूटर सोसाइटी (सीएसआई) ने 'सी विजिल' और 'वोटर हेल्पलाइन' को 'ई गवर्नेंस अवार्ड ऑफ एक्सीलेंस 2019' प्रदान किया है.

ये दोनों मोबाइल ऐप आयोग की सूचना प्रौद्योगिकी इकाई ने विकसित किये हैं. आम चुनाव या विधानसभा चुनाव के दौरान सी विजिल एेप पर कोई भी व्यक्ति निर्वाचन नियमों के उल्लंघन सहित किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकता है.

आयोग के लिए इन शिकायतों पर सौ मिनट में कार्रवाई कर इनका एक दिन में निस्तारण करना कानूनी बाध्यता है. इसी प्रकार दो करोड़ से अधिक लोगों द्वारा इस्तेमाल में लाये जा रहे वोटर हेल्पलाइन एेप के जरिये मतदाता, मतदान संबंधी मदद मुहैया करायी जाती है.

सीएसआई द्वारा शुक्रवार को ओडिशा के भुवनेश्वर में आयोग के इन दोनों मोबाइल एेप को एक्सीलेंस अवार्ड दिया गया. आयोग की ओर से ओडिशा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुशील कुमार लोहानी ने पुरस्कार ग्रहण किया.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Delhi
Top