Friday, 15 Dec, 6.13 pm

दिल्ली
दिल्ली एनसीआर में भारत के पहले डॉकलेस साइकिल्स की शुरुआत

दिल्ली एनसीआर में भारत के पहले डॉकलेस साइकिल्स की शुरुआत हुई है। मोबाइसी भारत में अनोखे और अपनी तरह के पहले ' साइकिलों का उबेर ' मॉडल की शुरुआत करके मोबिलिटी क्षेत्र में परिवर्तन ला रहा है।

5,000 स्मार्ट बाइक्स के साथ संचालन की शुरुआत करते हुए, इस स्टार्टअप ने गुड़गांव में अपनी डॉकलेस साइकिलों को उपलब्ध कराया है और दिल्ली, नोएडा व फरीदाबाद के हिस्सों में विस्तार कर रहा है।

स्मार्ट बाइसिकल्स बाइ मोबाइसी प्रदूषण और यातायात की भीड़-भाड़ की बढ़ती आशंका से लड़ने के लिए तत्पर है। आईओटी तालों और जीपीएस ट्रैकिंग से फिट, इन स्मार्ट साइकिलों की सेवाएं एंड्रॉयड प्लेस्टोर और एप्पल ऐपस्टोर पर उपलब्ध मोबाइसी ऐप से ली जा सकती है, जिसे क्यूआर कोड से अनलॉक किया जा सकता है और डिजिटली भुगतान किया जा सकता है।

नियमित रूप से आने-जाने वाले इन साइकिलों को सार्वजनिक जगहों जैसे कि मेट्रो स्टेशनों, बस स्टैंड्स, प्रमुख बाजारों और हुडा मेट्रो स्टेशन, गैलेरिया बाजार, गोल्फ कोर्स रोड, डीयू के उत्तरी व दक्षिणी कैम्पस, साइबर सिटी आदि जैसी प्रसिद्ध जगहों में किराए पर ली जा सकती है। इसके अलावा,विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी जैसे कि अमेठी नोएडा, मानवरचना यूनिवर्सिटी फरीदाबाद, और दिल्ली यूनिवर्सिटी आदि, सब्सडाइज्ड स​ब्सक्रिप्शन योजनाओं पर मोबाइसी ऐप से इन स्मार्ट बाइक्स को किराए पर ले सकते हैं।

इस शुरुआत पर टिप्पणी करते हुए, मोबाइसी के संस्थापक व सीईओ आकाश गुप्ता ने कहा, 'यह घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि मोबाइसी की स्मार्ट, डॉकलेस साइकिले एनसीआर की सड़कों पर बेहद सफल हो गई हैं। इन साइकिलों को अब हमारे ऐप के जरिए गुड़गांव के कई स्थानों और दिल्ली, नोएडा और फरीदाबाद की कुछ जगहों से किराए पर लिया जा सकता है।'

Dailyhunt
Top