Thursday, 14 Jun, 8.58 am

दिल्ली
HRD मंत्रालय के निर्देश पर IIT बोर्ड ने विस्तारित मेधा सूची जारी की

नयी दिल्ली : जेईई एडवांस परीक्षा में 31,980 छात्र उत्तीर्ण हुए हैं और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर आईआईटी संयुक्त नामांकन बोर्ड ने विस्तारित मेधा सूची जारी की है. आईआईटी संयुक्त नामांकन बोर्ड की आज हुई बैठक के बाद विस्तारित मेधा सूची जारी की गयी. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकार के तहत पसंद के आधार पर सीटों को भरने का काम पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 जून से शुरू होगा.

विस्तारित मेधा सूची के तहत छात्र अपनी पसंद के विकल्प भरना शुरू कर सकते हैं. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को इस वर्ष नामांकन के लिये एक पूरक मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया था. इस वर्ष जेईई एडवांस का आयोजन करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर से कहा गया है कि एक मेधा सूची जारी करे जिसमें अभ्यर्थियों की संख्या प्रत्येक संकाय एवं सभी श्रेणियों (सामान्य और आरक्षित) की कुल सीटों की दोगुनी हो.


संस्थान इस सप्ताह आईआईटी और एनआईटी में पसंद के आधार पर भरने के लिये सीटों के संयुक्त आवंटन से पहले पूरक मेधा सूची जारी करेगा. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, 'छात्रों और आईआईटी समुदाय की ओर से आरक्षण श्रेणी में सभी सीटों को भरना सुनिश्चित करने के आग्रह के मद्देनजर मैंने जेईई एडवांस्ड आयोजित करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर को निर्देश दिया है कि प्रत्येक श्रेणी में सीटों की कुल संख्या से दो गुणी संख्या में मेधा आधारित सूची जारी की जाए.'


परीक्षा में उत्तीण होने वाले छात्रों की संख्या सीटों की संख्या के कम से कम दोगुणी होती है. इस वर्ष 18,138 छात्र मेधा सूची में आये है जो कुल सीटों का 1.6 गुणा है.

Dailyhunt
Top