Saturday, 28 Mar, 11.43 am दिलेर समाचार

होम पेज
Covid-19 : मोदी सरकार ने दी जनता को और राहत, बिजली बिल पर भी मिलेगी छूट

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: खराब आर्थिक दौर से गुजर रहे भारत के लिए कोरोना वायरस (Coronavirus) अभिषाप बनकर आया है. 21 दिनों के लॉकडाउन के चलते देश में कारोबार लगभग ठप हैं. कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है, आम जनता परेशान है. ऐसे में मोदी सरकार आम जनता को कोरोना के मार से बचाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है.

बीते दो दिनों में सरकार ने मुफ्त राशन से लेकर होम लोन, कार लोन और क्रेडिट कार्ड ईएमआई भरने में छूट जैसे कई बड़े ऐलान किए हैं. अब आम जनता को सरकार एक और सौगात देने जा रही है. ज़ी न्यूज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार ने बिजली रातह पैकेज तैयार कर लिया है.

बिजली कंपनियों को भी राहत

केंद्र सरकार ने बिजली राहत पैकेज तैयार किया है जिसके तहत बिजली का बिल देर से भरने पर पेनाल्टी में राहत दी जा सकती है. इसी के साथ-साथ बिजली वितरण कंपनियों को एडवांस सिक्योरिटी जमा कराने में भी राहत देने की तैयारी है.

RBI का तोहफा

आरबीआई ने शुक्रवार को ब्‍याज दरों में भारी कटौती का ऐलान किया है. इसके साथ बैंकों को सलाह दी है कि ग्राहकों को EMI पर 3 महीने की राहत दें. 3 महीने तक ईएमआई नहीं देने पर क्रेडिट स्‍कोर (CIBIL) पर असर नहीं पड़ेगा. आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75% की कटौती का ऐलान किया है. रिवर्स रेपो रेट में 0.90% फीसद की कटौती का ऐलान किया गया है. अब रेपो रेट घटकर 4.4% रह गई है और रिवर्स रेपो रेट घटकर 4% रह गई है. रेपो रेट घटने से EMI कम हो सकती हैं. रिवर्स रेपो रेट घटने से अर्थव्‍यवस्‍था में ज्‍यादा पैसा आएगा. इस तरह आरबीआई ने आम जनता को सहूलियत देने के लिहाज से ये घोषणाएं की हैं.

पीएम ने की RBI के कदम की सराहना

प्रधानमंत्री ने कहा कि आरबीआई द्वारा उठाए गए कदमों से लिक्विडिटी में सुधार होगा, फंड की लागत में कमी होगी, मध्यम वर्ग और व्यवसायों को मदद मिलेगी. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हमारी सरकार इस मुश्किल वक्त में नागरिकों को परेशानियों से बचाने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रही हैं कल (गुरुवार) को सरकार ने राहत पैकेज की घोषणा की तो वहीं आज (शुक्रवार) को आरबीआई ने भारतीय अर्थव्यस्था को बचाने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Diler Samachar
Top