Monday, 27 Mar, 4.04 am Fashion Newsera

लाइफ & स्टाइल
आंखो की सुरक्षा का कैसें रखें ख्याल

आँखे हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो अगर एक पल के लिए भी हमसे अलग हो जाये तो हमारी ज़िन्दगी बेनूर हो जाती है आंखों की सेहत के लिए हमारा खान-पान अच्छा होना आवश्यक होता है आंखों की रोशनी बढ़ाने लिए हम कई तरह के घरेलु नुस्खों को आजमातें हम अपने आहार में विटामिन ए का शामिल होना अनिवार्य मानते है। इसके साथ आंखों के बचाव के लिए चश्मा भी उतना ही जरुरी होता है। ध्यान रहे नशा और धूम्रपान आंख का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। क्या आप जानते है कि आप सही रुप से आंखो की देखभाल किस तरह से कर सकते है।

अच्छा भोजन आप अपने भोजन में वो सारी चीजें शामिल रखें जिससे आंखों की रोशनी हमेशा बनी रहे। आपके खाने में औ मेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीऩ जिंक, विटामिन सी और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। इसके सेवन से आंखों की बीमारी कम होने की संभावना रहती है। हरी सब्जी, साग, अंडे और फलों के जूस आंखों के सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है।

नशे को कहें बाय-बाय जैसा की आप जानते है कि नशा करना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है धूम्रपान करने और नशा करने से मोतियाबिंद की संभावना ज्यादा रहती है। ग्लूकोमा में आंखों के ऑप्टिक नर्व्स के डैमेज होने की एक बड़ी वजह नशा भी है। आंखों की रोशनी को अगर ताउम्र कायम रखना चाहते हैं तो नशा छोड़ना फायदेमंद होगा।

सनग्लास लगाएं एक सही धूप चश्मा आपकी आंखों को सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणो से बचाता है। सूर्य की पराबैंगनी किरणें न सिर्फ आपके त्वचा को नुकसान पहुंचाती है बल्कि आंखों को भी डैमेज करती है। आंखों पर सीधे सूर्य की किरण पड़ने से मोतियाबिंद का खतरा रहता है और विजन धुंधला होने की शिकायत रहती है।

कंप्यूटर और टीवी स्क्रीन से दूरी कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर लंबे समय तक काम करने से आंखों की बीमारी जल्द ही आपको परेशान करने लगेगी। आंखों में दर्द, धुंधलापन, दूर की वस्तु देखने में परेशानी, आंखों का सूख जाना जैसी कई परेशानी आपको सताने लगेग आप इन सभी चीजों से दूरी बनाकर अपनी आंखो की केयर कर सकते है। कंम्पयूटर पर काम करने के लिए आंखों के डॉक्टर के परामर्श करना आवश्यक होता है। अगर काम करते-करते ऐसा महसूस होने लेगे कि आंख का पानी सूख रहा है तो 20 मिनट का ब्रेक ले और बाहर हरियाली में घूमने चले यह आपकी आंखों के लिए आवश्यक है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Fashion Newsera
Top