Thursday, 17 Sep, 12.04 pm 1st बिहार

बिहार
पटना को कल मिलेगा नया इंटर स्टेट बस टर्मिनल, CM नीतीश करेंगे उद्घाटन

PATNA : पटना को नए इंटर स्टेट बस टर्मिनल का तोहफा मिलने जा रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आईएसबीटी यानी इंटर स्टेट बस टर्मिनल का शुक्रवार को उद्घाटन करेंगे। बैरिया में बस टर्मिनल का निर्माण 2017 से जारी था जिसे पूरा कर लिया गया है। इस नए बस टर्मिनल के चालू होने से यात्रियों को बड़ी सहूलियत मिलेगी और साथ ही साथ पटना को जाम से भी छुटकारा मिलेगा। बैरिया में बनाए गए इसमें इंटर स्टेट बस टर्मिनल से हर दिन तकरीबन 3000 से ज्यादा बसों का परिचालन होगा और डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री इस टर्मिनल से सफर करेंगे।

साल 2017 में राज्य सरकार में इस नए बस टर्मिनल के निर्माण का कार्य शुरू कराया था। निर्माण का जिम्मा बुडको को दिया गया था। गुजरात की तर्ज पर आईएसबीटी के निर्माण की परिकल्पना की गई थी और इसके 3 ब्लॉक का निर्माण कार्य पिछले साल दिसंबर महीने में ही पूरा कर लिया गया था। मार्च 2020 तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन कोरोना काल के कारण इसमें देरी हुई। इसमें बस टर्मिनल में हर तरह की सुविधा होगी ए से लेकर सी ब्लॉक तक बसों का परिचालन किया जाएगा। इसके लिए प्लेटफार्म भी बंद कर तैयार हो चुका है। डी ब्लॉक में व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को रखा जाएगा। बस टर्मिनल में मॉल से लेकर मल्टीप्लेक्स तक की सुविधा रहेगी। डी ब्लॉक के 10 मंजिली होगी जिसमें हर तरह का सामान लोगों को मिल पाएगा।

सरकार ने बैरिया में 25 एकड़ भूमि में इसमें बस टर्मिनल का निर्माण कराया है। इस पर 302 करोड़ों का खर्च आया है। अब सबसे पहले इस नए बस टर्मिनल में गांधी मैदान से चलने वाली सरकारी बसों को शिफ्ट किया जाएगा। इसके बाद मीठापुर बस स्टैंड को भी यही शिफ्ट किया जाना है बस टर्मिनल से एप्रोच रोड का निर्माण भी पूरा हो चुका है। यात्रियों के यहां पहुंचने के लिए कार और अन्य छोटी गाड़ियों के आवागमन को लेकर एलिवेटेड रोड बनाया गया है। टर्मिनल में एक साथ 211 बस पार्क किए जा सकते हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First Bihar Hindi
Top