Sunday, 19 Jan, 7.00 pm First India News

होम
मंत्री डॉ रघु शर्मा की अनूठी पहल, आईटी से जुडेंगे राजस्थान के चिकित्सा संस्थान

जयपुर: प्रदेश की चिकित्सा संस्थानों को जल्द ही आईटी से जोड़ा जाएगा. एक-एक मरीज का डेटा ऑनलाइन होगा, ताकि अगली बार मरीज के अस्पताल आने पर चिकित्सक को उसकी बीमारी की जानकारी ऑनलाइन मिल सके. इसके साथ ही यह कवायद चिकित्सकों के लिए केस स्टडी के रूप में भी काम आएगी. राजधनी की एक पीएचसी पर आयोजित कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री ने यह जानकारी साझा की. साथ ही कहा कि इसके लिए प्रत्येक मरीज को हैल्थ कार्ड बनाने की योजना पर गहलोत सरकार काम कर रही है.

मॉडल स्टेट बन रहा राजस्थान:
चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने जयपुर के देवीनगर स्थित राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आज दौरा किया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल की 'जर्नी टू एनक्यूएएस'पुस्तिका के लोकार्पण किया. कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि राजस्थान चिकित्सा क्षेत्र में देशभर के लिए मॉडल स्टेट बनता जा रहा है. चिकित्सा के हर क्षेत्र राज्य में नए कीर्तिमान बना रहा है. उन्होंने हाल ही सवाईमानसिंह अस्पताल में हार्ट ट्रांसप्लांट को चिकित्सा जगत में बड़ी उपलब्धि बताया. साथ ही कहा कि यहां लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधाएं में आ रही पेंचिदगी को भी जल्द दूर किया जाएगा.

हर व्यक्ति को चिकित्सा का अधिकार:
कार्यक्रम में चिकित्सा मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश के हर व्यक्ति को चिकित्सा का अधिकार देना चाहती है, यही वजह है कि आने वाले विधानसभा में इसे कानूनी अमलीजामा पहनाकर 'राइट टू हैल्थ' के रूप में लाना चाह रही है. उन्होंने कहा कि सरकार ने चिकित्सा के क्षेत्र में कोई कसर नहीं छोड़ी है. प्रदेश की पहली जनता क्लिनिक जयपुर के वाल्मिकी नगर में खोली जा चुकी है. जल्द ही अन्य शहरों में भी इसका विस्तार किया जाएगा, ताकि हर व्यक्ति को आसानी से चिकित्सा सविधा उपलब्ध हो सके. उन्होंने कहा कि सरकार आने के बाद प्रदेश में 15500 नर्सिंगकर्मियों को नियुक्ति दी जा चुकी है. चिकित्सकों की कमी भी सरकार दूर कर रही है. 750 से ज्यादा चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया फरवरी से प्रारंभ हो जाएगी.

15 लाख और एक छोटी एंबूलेंस उपलब्ध कराने की घोषणा:
कार्यक्रम में परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि 'निरोगी राजस्थान'अभियान के तहत प्रदेश में चिकित्सकीय व्यवस्थाएं और मजबूत होंगी. उन्होंने इस अवसर पर स्वास्थ्य केंद्र के प्रथम के निर्माण के लिए विधायक कोष से 15 लाख रुपए और एक छोटी एंबूलेंस उपलब्ध कराने की घोषणा की. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक नरेश ठकराल ने स्वास्थ्य केंद्र की ओपीडी और उपलब्ध कराने वाली दवाओं और केंद्र को अब तक मिले कई पुरस्कारों के बारे में भी बताया. इस अवसर पर जयपुर प्रथम सीएमएचओ डॉ.नरोत्तम शर्मा और स्वास्थ्य केंद्र के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी अनिल नायर समेत कई चिकित्सक मौजूद रहे.

... संवाददाता विकास शर्मा की रिपोर्ट

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First India News
Top