Sunday, 22 Sep, 10.49 am First India News

होम
पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के पहले दिन ऊर्जा क्षेत्र में हुई बड़ी डील

ह्यूस्‍टन: पीएम मोदी अमेरिका की एक सप्‍ताह की यात्रा के पहले चरण में कल रात ह्यूस्‍टन पहुंचे. पीएम मोदी ने अपने दौरे के पहले दिन ऊर्जा क्षेत्र की कंपनियों के सीईओ राउंड टेबल में शिरकत की. इस दौरान ऊर्जा क्षेत्र के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की बैठक से इतर भारत की पेट्रोनेट कंपनी ने अमरीकी कंपनी टेल्यूरियन से ल्‍युसियाना में ड्रि‍फ्टवुड परियोजना में इक्‍विटी निवेश के जरिए प्रतिवर्ष पचास लाख टन तक तरल प्राकृतिक गैस खरीदने के समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए.

एग्रीमेंट को मार्च 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य:
गौरतलब है कि टेल्यूरियन ने फरवरी में ही पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड इंडिया (पीएलएल) के साथ एक एमओयू साइन कर पीएलएल ड्रिफ्टवुड परियोजना में निवेश की संभावनाएं तलाशने की घोषणा की थी. वहीं ह्यूस्टन के होटल पोस्ट ओक में आज हुई इस बैठक में टेल्यूरियन और पेट्रोनेट ने इसके लिए ट्रैन्ज़ैक्शन एग्रीमेंट को मार्च, 2020 तक अंतिम रूप देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. कंपनी की ओर से कहा गया था कि इसमें प्रस्तावित एलएनजी टर्मिनल के साथ ही प्राकृतिक गैस उत्पादन, एकत्रीकरण, प्रसंस्करण और परिवहन सुविधाएं शामिल हैं. भारत पहले एलएनजी के लिए केवल कतर पर निर्भर था. अब अमेरिका के साथ ही रूस और ऑस्ट्रेलिया से भी एलएनजी का आयात हो रहा है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First India News
Top