Sunday, 25 Aug, 11.37 am First India News

होम
VIDEO: पीएचक्यू ने गृह विभाग को भेजा प्रदेश के 13 थानों को क्रमोन्नत करने का अहम प्रस्ताव

जयपुर: प्रदेश में कानून का राज कायम करने के लिए बीते दिनों सीएम ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए थे. सीएम ने अधिकरियों को यह भी कहा था कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए हर जरूरी कदम उठाएं. सीएम के निर्देशों के बाद पुलिस मुख्यालय ने इस ओर काम भी शुरु कर दिया है. इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय ने थानों को क्रमोन्नत करने का प्रस्ताव गृह विभाग को भेजा है.

पीएचक्यू ने मांगें थे प्रस्ताव:
दरअसल पुलिस मुख्यालय ने इससे पहले सभी पुलिस अधीक्षकों से इस बारे में जानकारी मांगी थी. मुख्यालय ने पुलिस अधीक्षकों से थानों के क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव मांगें थे. पुलिस मुख्यालय को अलग अलग जिलों से 2 दर्जन से अधिक प्रस्ताव मिले थे, जिनमें से 5 जिलों के 13 थानों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. इन सभी थानों में पुलिस निरीक्षक स्तर का अधिकारी लगने से जहां पहले के पेंडिग केसों में जांच तेजी से हो सकेगी, तो वहीं अपराधों पर भी अंकुश लगाया जा सकेगा. यहां के जनप्रतिनिधी भी काफी समय से पुलिस निरीक्षक स्तर के अधिकारी को थाना प्रभारी बनाने की मांग कर रहे थे, लेकिन किन्ही
कारणों से यह संभव नहीं पा रहा था

इस महीने के आखिरी तक मंजूरी:
वहीं अब पूरी संभावना है कि इस महीने के आखिरी में ही गृह विभाग पुलिस मुख्यालय के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देगा और अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले महीने के अंत तक सभी 13 थानों में पुलिस निरीक्षक स्तर के अधिकारी नियुक्त हो जाएंगे. 5 जिलों के जिन 13 थानों को पीएचक्यू ने शॉर्टलिस्ट किया है, वहां सभी जगह बीते दिनों में अपराधों का ग्राफ बढ़ा है. अधिकतर थाने ऐसे हैं, जहां बड़े मेलों का आयोजन होता है. ऐसे में कानून व्यवस्था को बनाए रखना वहां बड़ी चुनौती है. पुलिस मुख्यालय ने थानों का चयन करने में इन्ही बिंदुओं का विशेष ध्यान रखा है.

कौन से थाने होंगे क्रमोन्नत:
1-पुलिस थाना चौहटन,जिला बाड़मेर
2-पुलिस थाना धौरीमन्ना,जिला बाड़मेर
3-पुलिस थाना सिणधरी,जिला बाड़मेर
4-पुलिस थाना पुरानी आबादी,श्रीगंगानगर
5-पुलिस थाना यातायात,श्रीगंगानगर
6-पुलिस थाना मानटाउन,सवाईमाधोपुर
7-पुलिस थाना उदेईमोड, सवाईमाधोपुर
8-पुलिस थाना नोखा, बीकानेर
9-पुलिस थाना बीछवाल, बीकानेर
10-पुलिस थाना गंगाशहर,बीकानेर
11-पुलिस थाना मनोहरथाना,झालावाड
12-पुलिस थाना बकानी,झालावाड
13-पुलिस थाना खानपुर,झालावाड

पुलिस मुख्यालय को पूरी उम्मीद है कि इन थानों के कृमोन्नत होने से क्राईम कंट्रोल में काफी मदद मिलेगी. अब देखना होगा कि पुलिस निरीक्षकों की नियुक्ति के बाद मुख्यालय की उम्मीद कितनी ठीक रहेगी.

... संवाददाता शिवेन्द्र सिंह परमार की रिपोर्ट

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: First India News
Top