Wednesday, 02 Dec, 6.52 pm Haqeeqat Today

होम
चांद पर उतरा चीन का स्पेसक्राफ्ट, जांच के लिए लाएगा, पत्थर और मिट्टी

बीजिंग। चीन का मानवरहित स्पेसक्राफ्ट मंगलवार को चांद पर उतरा। चीन की सरकारी मीडिया ने यह जानकारी दी है। शिन्हुआ ने चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के हवाले से बताया कि चांग' ई-5 स्पेसक्राफ्ट चांद के नियर साइड में उतरा।

चीन ने सेना के स्पेस प्रोग्राम में अरबों डॉलर खर्च किए हैं और 2022 तक मानव को चांद पर भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस मिशन का उद्देश्य चांद से मिट्टी या पत्थरों का सैंपल लाना है ताकि वैज्ञानिक चांद की उत्पत्ति, गठन और ज्वालामुखी गतिविधि का पता लग सके।

यदि चीन का स्पेसक्राफ्ट यह करने में सफल रहता है तो चीन केवला तीसरा देश होगा जोकि चांद से सैंपल ला पाएगा। इससे पहले 1960 में अमेरिका और 1970 में सोवियत यूनियन यह करने में कामयाब रहा था। चाइनीज स्पेसक्राफ्ट ऐसे इलाके से 2 किलोग्राम सामग्री लाएगा, जहां पहले खोज नहीं की गई है। इसे ओसिएन ऑफ स्ट्रॉम्स भी कहा जाता है।

यह एक लूनर डे में मैटेरियल कलेक्ट करेगा, जोकि पृथ्वी पर 14 दिनों के बराबर है। इसके बाद मिट्टी और पत्थरों को कैप्सूल के जरिए पृथ्वी पर भेजा जाएगा, जोकि दिसंबर में चीन के इनर मंगोलिया में लैंड करेगा।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Haqeeqat Today
Top