Saturday, 23 May, 4.12 pm हरिभूमि

होम
Haribhoomi Bulletin: एच-1बी वीजा में होगा बदलाव, यहां पढ़े दिनभर की बड़ी खबरें

Haribhoomi Bulletins : हरिभूमि (Haribhoomi) पर आप देश-दुनिया और अपने राज्यों की खबरें पढ़कर अपडेट रह सकते हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आज डॉक्यूमेंट्री जारी कर मजदूरों का दर्द साझा किया। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि महाराष्ट्र में जब से लॉकडाउन शुरु हुआ है तब से साइबर क्राइम बढ़ गया है। चेन्नई पुलिस आज द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के राज्यसभा सदस्य आरएस भारती को गिरफ्तार किया है। यहां पढ़ें देश दुनिया और राज्य की तमाम बड़ी खबरें..

राहुल गांधी ने यूट्यूब पर डॉक्यूमेंट्री शेयर की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज प्रवासी मजदूरों से बातचीत कर उनका दर्द साझा किया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यूट्यूब पर एक डॉक्यूमेंट्री शेयर की है। जिसमें राहुल गांधी ने मजदूरों को समस्याओं को सुना। आज नौ बजे राहुल गांधी अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव आए और प्रवासी मजदूरों के दर्द को समझा। राहुल गांधी द्वारा जारी की गई डॉक्यूमेंट्री आप भी प्रवासी मजदूरों के दर्द को समझ सकते हैं।

चेन्नई पुलिस ने डीएमके नेता आरएस भारती को गिरफ्तार किया

चेन्नई पुलिस आज द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के राज्यसभा सदस्य आरएस भारती को गिरफ्तार किया है। राज्यसभा सदस्य पर 14 फरवरी 2020 को अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय के खिलाफ हेट स्पीच देने का आरोप है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, डीएमके नेता आरएस भारती का खिलाफ हेट स्पीच देने के बाद मामला दर्ज किया गया था। इस मामले के संबंध में चेन्नई पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया है। आरएस भारती के अधिवक्ता शंमुगसुंदरम ने बताया कि उनकी गिरफ्तारी का एकमात्र कारण यह था कि वे भ्रष्टाचार के लिए मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों के खिलाफ शिकायतें दर्ज करते रहे हैं। हमने एक अर्जी दाखिल की है और अदालत ने अंतरिम जमानत दी है।

डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ज्योति कुमारी की हुईं मुरीद

भारत में कोरोनावायरस की वजह से जारी लॉक डाउन के बीच देश के अलग-अलग राज्यों से लोग पलायन कर रहे हैं। देश में लागू लॉकडाउन के बीच अपने पिता को साइकिल पर बिठाकर गुरुग्राम से बिहार के दरभंगा जाने वाली ज्योति कुमारी इन दिनों सुर्खियों में है। ज्योति कुमारी की चर्चा सात समंदर पार भी होने लगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने अब बिहार की लड़की ज्योति कुमारी को लेकर ट्वीट किया है। इवांका ट्रंप ने अपने ट्विटर एकाउंट से ज्योति कुमारी की खबर को शेयर किया है साथ ही उन्होंने भारतीयों की सहनशीलता को भी सराहा है। इवांका ट्रंप ने ट्वीट करते हुए लिखा कि 15 साल की ज्योति कुमारी अपने बीमार पिता को साइकिल से 7 दिनों में 1200 किलोमीटर का सफर तय करके अपने गांव ले आई। सहनशक्ति और प्यार की इस वीरगाथा ने भारतीय लोगों और साइकलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है।

मिर्जापुर में डंपर से कुचलकर 3 मजदूरों की मौत

उत्तर प्रदेश के मर्जापुर में आज एक रोड एक्सीडेंट में तीन मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मिर्जापुर में एक डंपर ने तीन मजदूरों को सोते हुए कुच दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इनोवा कार में सवार होकर सात मजदूर बिहार जा रहे थे। वह सोने के लिए मिर्जापुर में रूक गए। चार लोग गाड़ी में सो रहे थे जबकि तीन लोग बाहर सो रहे थे। इस दौरान एक डंपर ने नीचे सो रहे तीनों मजदूरों की कुचल दिया। इस हादसे में तीनों मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। खबरों के अनुसार, मृतक मुंबई में काम करते थे। देश में कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन में काम-धंधा ठप होने के बाद यह सभी अपने घर बिहार के गोपालगंज लौट रहे रहे थे।

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में 66 प्राइवेट शराब के ठेके खोलने के लिए इजाजत दी

कोरोना संकट के बीच राजधानी दिल्ली में लगातार कोना संक्रमितओं की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए 66 प्राइवेट शराब के ठेके खोलने की इजाजत दे दी। केजरीवाल सरकार ने प्राइवेट शराब के ठेके खुलने के साथ ही कुछ कड़े नियम रखे हैं।।जिनका पालन करना भी होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग ने 66 प्राइवेट शराब की दुकानों को खोलने की फिर से इजाजत दे दी है। लेकिन साथ ही कहा कि दुकान मालिकों को ओड इवन नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। यानी कि ये 66 दुकाने रोजाना नहीं खुलेंगे बल्कि ओड इवन नियम के अनुसार खुला करेंगे।

एच-1बी वीजा में होगा बदलाव

संसद में शनिवार को एच-1 बी वीजा नीति में बदलाव को लेकर एक बिल पेश किया गया है। एच-1 बी वीजा गैर-प्रवासी वीजा है। जो अमेरिकी कंपनियों के द्वारा दूसरे देश के टेक्निकल एक्सपोर्ट को नियुक्त करने के लिए दिया जाता है।।ऐसे में भारत से भी लाखों लोग इस वीजा के तहत अमेरिका में काम करते हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जो बिल अमेरिकी संसद में पेश किया गया है। उसका असल मकसद अमेरिकी कर्मचारियों की सुरक्षा और उनकी सैलरी को बेहतर सुनिश्चित करना है। इस वीजा के तहत अमेरिकी कंपनियों में काम करने वाले भारतीय टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट ज्यादा है। ऐसे में अमेरिकी सांसदों ने अमेरिकी कर्मचारियों की सुरक्षा और उनकी सैलरी को बेहतर करने के लिए पेश किया है। अगर अमेरिकी संसद के द्वारा इस बिल को पास कर दिया जाता है। तो यह पहली बार होगा कि अमेरिकी सिटीजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेज आ प्राथमिकता का आधार पर दिया जाएगा। बिल पारित होने के बाद अमेरिका में एजुकेशन योग्यता छात्रों को इस वीजा के लिए चुना है।।साथ ही उन छात्रों को भी मौका मिलेगा। जिनके पास एडवांस डिग्री है और जो सैलरी ले रहे हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Haribhoomi
Top