Saturday, 24 Feb, 9.41 am Herald sport

टॉप न्यूज़
घर में गोमती चक्र रखने से धन प्राप्ति के अलावा भी होंगे कई अन्य लाभ

एस्ट्रोलॉजी डेस्क। हिंदू धर्म में, यह माना जाता है कि हर देवता-देवी और भगवान आध्यात्मिक अवधारणाओं का प्रतीक है और उनके साथ कई महत्वपूर्ण शक्तियां जुड़ी हुई हैं। जैसे कि लंबी आयु के लिए भगवान विष्णु, मृत्यु का डर दूर करने के लिए भगवान शिव, ज्ञान के लिए ब्रह्मा जी और देवी सरस्वती, डर के खिलाफ शक्ति के लिए हनुमान जी और धन-सम्पति की प्राप्ति के लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है।

ऐसा माना जाता है कि देवी-देवताओं को खुश करने के लिए, उनके कुछ प्रतीकों को घर पर रखना चाहिए। इस प्रतीकों में भगवान शिव के लिए शिवलिंग, लक्ष्मी जी के लिए गोमती चक्र, भगवान विष्णु के लिए शंख आदि शामिल है। आज हम आपको घर पर गोमती चक्र रखने से होने वाले अद्भुत लाभों के बारे में बताने जा रहे है -

भगवान विष्णु के प्रतीकात्मक गोमती चक्र को लक्ष्मी का उपहार माना जाता है, जो उनके लिए बहुत ही प्रिय है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने अपने कृष्ण अवतार के दौरान द्वारका में गोमती नदी के निकट इस पेड़ को राधा को भोजन और आश्रय प्रदान करने के लिए लगाया था। इस पेड़ पर गोमती चक्र के आकार में खाने के अयोग्य फल भी लगे जो श्री कृष्ण से संबंधित होने के कारण राधा जी को बहुत प्रिय थे।

इसलिए, इन गोमती चक्रों को अपने घर में लाना और इनका प्रयोग लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने का एक शुभ अनुष्ठान है। यह ना केवल आपको धन लाभ प्रदान करता है, बल्कि यह आपको बुरी नजर से भी बचाता है और आपके जीवन में प्रसिद्धि और समृद्धि भी बढ़ाता है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार, भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद निरंतर रूप से प्राप्त करते रहने के लिए आपको अपने घर में गोमती चक्र जरूर रखना चाहिए।

अगर किसी व्यक्ति को बुरी नजर का सामना बहुत बार करना पड़ रहा है तो उन्हें अपने साथ 3 गोमती चक्र किसी एकांत स्थान पर ले जाने चाहिए और इसे सिर के ऊपर से 7 बार घुमा कर पीछे की तरफ फेंक दें और पीछे मुड़कर ना देखें। आपको इसके अच्छे परिणाम जल्दी देखने को मिलेंगे।

अगर आपको लगातार धन का नुकसान हो रहा है तो सोमवार के दिन 11 गोमती चक्र लें और इन पर हल्दी का तिलक लगाएं। अब इन्हें पीले रंग के कपडे से बाँध दें और शिव जी की पूजा करते हुए इसे अपने घर के हर कोने में ले जाएँ। अब इस पोटली को नदी में प्रवाहित कर दें। आपको अपनी इस आर्थिक समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा।

अगर आपके घर में बच्चों को किसी साए से डर लगता है तो मंगलवार के दिन एक गोमती चक्र लें और इसे गंगाजल और हनुमान मंत्र के साथ शुद्ध करें। अब इस पर हनुमान जी के मूर्ति से लिए गए सिन्दूर से तिलक लगाएं और इसे लाल रंग के कपड़ें में बाँध दें। इसके बाद इसे काले धागे में बच्चे के गले में पहनाएं।

अगर आप खर्चों पर नियंत्रण नहीं पाते है और बचाया हुआ धन जल्दी खत्म हो जाता है तो शुक्रवार के दिन 11 गोमती चक्र लें और इन्हें गंगाजल से शुद्ध कर लें। अब इन गोमती चक्रों को पीले रंग के कपडे में बांधे और लक्ष्मी मंत्र का जाप करें। अब इस पोटली को अपनी तिजोरी या कैश बॉक्स में रखें।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Herald Sport hindi
Top