Thursday, 21 Jan, 11.56 pm हिमाचली खबर

धर्म
यदि महालक्ष्मी को रखना चाहते हैं खुश, तो शाम को बिलकुल न करें ये काम

बुहारी या झाड़ू हर घर में प्रति'दिन लगाई जाती है। इससे घर साफ रहता है। इससे घर में स्वच्छ'ता तथा पवि'त्रता बढ़ती है। इससे सब खुश रहते हैं एवं धन संपदा की बढ़ो'तरी होती है। इसी वजह से दीपो'त्सव में झाड़ू का भी पूजन लोकाचार में प्रच'लित है। झाड़ू प्रातः लगाना जितना उत्तम है। शाम को उतना ही इसका असर कमजोर माना गया है। कहा गया है कि शाम को झा'ड़ू न लगाया जाए। इससे लक्ष्मी जी नाराज होती हैं। इससे घर में दरि'द्रता आती है।

साथ ही झाड़ू को कभी खुले में न रखें। उसे खड़ा करके न रखें। खुले में झाड़ू रखने से घर में लक्ष्मी का ठहराव मुश्कि'ल होता है। झाड़ू को हमेशा इस्ते'माल के स्वच्छ तथा छिपाव वाली जगह पर ही रखना चाहिए। खड़ा हुआ झाड़ू रखने से घर में लड़ाई झगड़े के हालात बनते है। यह भी ध्यान रखें कि झाड़ू की सींक अथवा रेशे सर्वा'धिक फैलाव वाले न हों। उन्हें सही से बांध'कर रखें।

प्राचीन मान्यताओं से भी शाम को झाड़ू लगाने से हानि की बात कही गई है। शाम को अंधेरे में सफाई ठीक से न हो पाने तथा कोई महत्वपूर्ण वस्तु उजाले की कमी मे घर से बाहर बुहार दिए जाने की संभावना बनी रहती है। इससे बचने के लिए जरुरी है अच्छे उजाले में घर को बुहारा जाए।

ये भी पढ़ें - कहीं मिले तो छोड़ना मत यह पौधा, है सोने से भी 10 गुना ज्यादा कीमती

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Himachali Khabar Hindi
Top