Sunday, 22 Jul, 10.15 am हिन्दुस्थान समाचार

राजस्थान
जयपुर योग महोत्सव : 99 साल की नन्नलम अम्मा ने करवाया योग

जयपुर, 22 जुलाई (हि.स.)। अखिल विश्व गायत्री परिवार और आयुष मंत्रालय भारत सरकार सहित विभिन्न सहयोगी संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में जेएलएन मार्ग स्थित जवहार कला केन्द्र में आयोजित तीन दिवसीय जयपुर योग महोत्सव-2018 के दूसरे दिन रविवार को योग से जुड़े विभिन्न आयोजन हुए। योग महोत्सव का समापन सोमवार तीन से शाम पांच बजे तक जवाहर कला केन्द्र के रंगायन सभागार में होगा। कार्यक्रम संयोजक विवेक विजय और हिमांशु पालीवाल ने बताया कि रविवार सुबह तमिलनाडू की 99 वर्षीया पद्मश्री नन्नलम अम्मा ने योग करवाया। उन्होंने कहा कि योग के कारण ही वे आज स्वस्थ है और अपने सारे कार्य स्वयं कर लेती है। योग के साथ प्रकृति के साथ चलना जरुरी है। अपना भोजन भी सही होना चाहिए। रंगायन सभागार में योग, वेद और श्रीमद्भगवत गीता पर विषयक संगोष्ठी में भूपेन्द्र तायल, सर्वलक्षण प्रभु, महावीर बंसल और भागचंद बदाल ने विचार रखे। वक्ताओं विचारों का सार यही था कि योग, वेद और श्रीमद्भगवत गीता एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। एक ही तत्व को प्राप्त करने के तीन अलग-अलग मार्ग है।

जिसे जो सही लगे उस मार्ग का अनुसरण कर परम तत्व को प्राप्त कर लेता है। रंगायन सभागार में अन्य सत्र में समग्र योग पद्धतियां विषय पर देव संस्कृति विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. एस पी मिश्रा ने कहा कि योग विश्व की महान सांस्कृतिक धरोहर है। योग चिकित्सा पर उत्तराखंड आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय के डॉ. सुनील जोशी, देव संस्कृति विश्वविद्यालय की डॉ. ऊषा जायसवाल, योगाचार्य डॉ. अतुल व्यास ने प्रभावी उद्बोधन के माध्यम से योग को आज की सबसे बड़ी वैकल्पिक चिकित्सा बताया।

विद्यार्थियों ने दिया सृजनात्मकता का संदेश: चतुर्दिक कला दीर्घा में योग से जुड़ी प्रदर्शनी देखने के लिए विभिन्न विद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थी पहुंचे। विद्यार्थियों ने योग गीत, प्रज्ञागीत, पोस्टर मेकिंग, अभिनय, एकरिंग सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया। दीयों से जगमगाया ऑपन थियेटर: जेकेके के शिल्पग्राम में शाम को संगीत के साथ योग के कठिन आसनों का प्रदर्शन किया गया। इसमें चार साल के बच्चे से लेकर हर उम्र के व्यक्ति थे।

दीपयज्ञ के माध्यम से अंदर का अंधेरा भगाने का संदेश दिया। दीपयज्ञ के दौरान जले दीपकों के झिलमिल प्रकाश से ऑपन थियेटर जगमगा उठा। हिन्दुस्थान समाचार/ ईश्वर
Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Hindusthan Samachar
Top