Sunday, 19 Jan, 7.54 pm हिन्दुस्थान समाचार

ब्रेकिंग
के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

विशाखापटनम (आंध्र प्रदेश), 19 जनवरी (हि.स.)। भारत ने रविवार को आंध्र प्रदेश के तट पर एक पनडुब्बी से के-4 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल 3,500 किलोमीटर की मारक क्षमता वाली परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम है। डीआरडीओ द्वारा विकसित के-4 मिसाइल को नौसेना के स्वदेशी आईएनएस अरिहंत-श्रेणी के परमाणु-संचालित पनडुब्बियों पर लैस किया जाएगा।

पिछले 20 दिसम्बर को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने पिनाका मिसाइल का फिर से ओडिशा तट से सफल परीक्षण किया था। पिनाका मिसाइल 90 किमी की सीमा तक दुश्मन के इलाके में हमला करने में सक्षम है।


उल्लेखनीय है कि बीते दिनों बेंगलुरु में आयोजित डीआरडीओ के एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि डिफेंस मैन्‍युफैक्‍चरिंग के क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए डीआरडीओ को नए इनोवेशनस के साथ सामने आना होगा। देश में एक वाइब्रेंट डिफेंस सेक्‍टर को बढ़ावा देने में मेक इन इंडिया को मजबूत करने में डीआरडीओ के इनोवेशंस की बहुत बड़ी भूमिका है।

हिन्दुस्थान समाचार

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Hindusthan Samachar
Top