Thursday, 26 Mar, 11.14 pm हिन्दुस्थान समाचार

ब्रेकिंग
'कोरोना, आतंकवाद और आर्थिक मंदी से जुड़े संकटों से मिलकर हो मुकाबला'

अनूप शर्मा

नई दिल्ली, 26 मार्च (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज विश्व नेताओं से आग्रह किया कि वह कोरोना वायरस से लोगों की प्राण रक्षा करने के लिए एक प्रभावी योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि ऐसी योजना बनाई जानी चाहिए जिससे समाज के कमजोर और गरीबों की मुश्किलें कम हों। इसके लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व की आर्थिक संस्थाओं को मजबूत बनाया जाना चाहिए।


मोदी ने विश्व की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले जी20 संगठन के नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए संवाद करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार का दोष किसी पर मढ़ने की बजाए सभी देशों को वर्तमान संकट से निपटने के उपाय खोजने चाहिए।

मोदी ने क्षोभ व्यक्त किया कि विश्व समुदाय आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और अब कोरोना वायरस की महामारी का मुकाबला करने में लापरवाह रहा है। ऐसा लगता है कि वैश्विकरण इन चुनौतियों का सामना करने में असफल सिद्ध हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारे सामने एक ऐसा अवसर पैदा किया है जिससे हम वैश्विकरण को नए तरीके से परिभाषित कर सकते हैं। विश्व समुदाय को अब आतंकवाद जलवायु परिवर्तन और अन्य आर्थिक समस्याओं का सामना करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

वीडियो कांफ्रेसिंग में मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल थे।

मोदी ने कहा कि हमारा लक्ष्य लोगों की प्राण रक्षा होना चाहिए। उन्होंने कोरोना महामारी के भीषण समाजिक और आर्थिक दुष्प्रभावों का जिक्र करते हुए कहा कि जी20 देश समूह में ही संक्रमण के 90 प्रतिशत मामले सामने आये हैं। बीमारी से जान गंवाने वाले 88 प्रतिशत लोग इन्ही देशों के हैं। उन्होंने कहा कि यह विडंबना है कि जी20 देश समूह विश्व अर्थव्यवस्था में 80 प्रतिशत की भागीदारी रखता है तथा यहां दुनिया की आबादी का 60 प्रतिशत हिस्सा निवास करता है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि कोरोना वायरस का मुकाबला करने में विश्व समुदाय ने देरी की। यह देरी इसलिए और भी अफ़सोसजनक है कि पूरी दुनिया जी20 देशों से नेतृत्व की अपेक्षा करता है।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार विश्व नेताओं ने इस बात के लिए भारत की प्रशंसा की कि उसने क्षेत्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर कोरोना महामारी से लड़ने की मुहिम के संबंध में पहल की।

हिन्दुस्थान समाचार

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Hindusthan Samachar
Top