Sunday, 29 Jul, 9.59 am

उत्तर प्रदेश
प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के स्वीकृत पत्र पाकर गदगद हुए किसान

चित्रकूट, 29 जुलाई (हि.स.)। एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना अन्तर्गत उद्यान विभाग द्वारा दो दिवसीय किसान मेला का आयोजन रविवार को मन्दाकिनी गेस्ट हाउस सभागार में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में सांसद भैरो प्रसाद मिश्र व विशिष्ट अतिथि के रूप में सदर विधायक चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय एवं मानिकपुर विधायक आरके सिंह पटेल मौजूद रहे। इस मौके पर जिले के उत्कृष्ट किसानों को सम्मानित भी किया गया। मुख्य अतिथि सांसद भैरो प्रसाद मिश्र ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर चर्चा करते हुये फसल बीमा, मनरेगा योजना की जानकारी दी। कृषक दुर्घटना बीमा और उद्यान विभाग की योजनाओं को विस्तार से किसानों को बताया। कहा कि किसान भाई विकासखण्डवार समूह बनाकर योजनाओं का लाभ लेकर अपनी आमदनी बढ़ायें। बताया कि बहुत जल्द भारत सरकार द्वारा बुन्देलखण्ड में जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित किया जायेगा जिससे यहां के लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बेरोजगार युवाओं से कहा कि कौशल विकास केन्द्रों से प्रशिक्षण प्राप्त कर आत्म निर्भर बनें। कहा, केन्द्र और राज्य सरकार किसानों की खुशहाली के लिये खजाना खोल दिया है। किसान मेला में कृषि वैज्ञानिक डा0 शिवशंकर सिंह व डा.

गौतम द्वारा कृषि के साथ साथ बागवानी व सब्जी की खेती करने को प्रेरित किया। सीडीओ ने कहा कि राजस्थान की जलवायु और भौगोलिक परिस्थितियां जनपद चित्रकूट के समान ही है। उन्होने कहा कि यहां के किसानों को खेती के साथ-साथ बागवानी करना चाहिये इससे अतिरिक्ति आय प्राप्त होगी। उन्होंने प्रसिद्धपुर गांव के दो किसानों को प्रधानामंत्री कृषि सिंचाई योजना के स्वीकृत पत्र प्रदान किये।

भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष जय विजय सिंह ने कहा कि उद्यान विभाग द्वारा हमारे जिले में किसानों को सब्जी और फूलों की खेती करने को प्रेरित किया गया है यह प्रशंसनीय कार्य है।सदर विधायक चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय ने किसान फसल बीमा, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन आदि विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर किसानों से इनका लाभ उठाकर आगे बढ़ने का आहवान किया। हिन्दुस्थान समाचार/रतन/दीपक
Dailyhunt
Top