Wednesday, 27 Dec, 10.17 am Indian Letter

राज्य
गलन भरी ठंड की चपेट में पूरा प्रदेश, रजाई-कम्बल में दुबके लोग

लखनऊ: उत्तर-पश्चिमी बर्फीली हवाएं चलने से पूरे प्रदेश में गलन भरी ठंड है। शाम से ही लोग रजाई-कम्बल में दुबके हैं। मंगलवार को मुजफ्फरनगर में रात का न्यूनतम पारा 3.4 डिग्री पहुंच गया। इसी प्रकार गोरखपुर में दिन का पारा 17 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह दोनों जिले प्रदेश के सबसे ठंडे स्थान थे।मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को राजधानी में रात से ही घना कोहरा पड़ेगा। सुबह से ही बर्फीली हवाएं चलेंगी और दोपहर में हल्की धूप निकलेगी।

प्रदेश के बाकी शहरों में बहुत निचला घना कोहरा पड़ेगा और दिन व रात के तापमान में भारी गिरावट होगी। इस दौरान पूरे यूपी में शीत लहर ठंड बढ़ाएगी। मौसम विभाग ने उम्मीद जतायी है कि अगले तीन दिन मौसम शुष्क बना रहेगा।राजधानी लखनऊ में बीती रात घना कोहरा पड़ा और सुबह से ही बर्फीली हवाएं चलीं। इस दौरान यहां दिन का तापमान 22.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ और बीती रात को तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। यह दोनों सामान्य थे।

प्रदेश में शीतलहर का कहर शबाब पर है।

मुजफ्फरनगर में रात का पारा 3.4 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। जबकि दिन में गोरखपुर प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा।

गोरखपुर में दिन के समय अधिकतम पारा 17 डिग्री सेल्सियस तक गया। यह सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस नीचे था। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के सभी जिलों में घना कोहरा रहा। तेज बर्फीली हवाओं के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश का बस्ती मण्डल कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है।

बलिया में दिन के समय कड़ाके की ठंड पड़ी और अधिकतम पारा 17.5 डिग्री सेल्सियस तक चला गया।

यह सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे था। वाराणसी, बहराइच, फतेहगढ़, हमीरपुर, हरदोई, नजीबाबाद, कानपुर नगर, चुर्क, सुलतानपुर, इलाहाबाद, बरेली और आगरा में ठण्ड के चलते लोग घरों में दुबके रहने के लिए मजबूर है। जलौनी लकड़ी और कोयले का दाम दोगुना हो गया है। बच्चों तथा बुजुगरे को सबसे अधिक ठंड से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ठिठुरते लोगों ने अलाव तथा हीटर से ठंडक काट रहे है। बस्ती-गोरखपुर, बस्ती-लखनऊ, गोरखपुर-सिद्धार्थनगर-गोण्डा रेल मार्ग पर चलने वाली सभी ट्रेने काफी देरी से चल रही हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: indian letter hindi
Top