Friday, 17 Sep, 8.19 am जागरण TV

बड़ी खबरें
Vishwakarma Puja 2021 यहां जानिए विश्वकर्मा जयंती पर क्यों की जाती मशीनों और औजारों की पूजा?

Vishwakarma Puja 2021: विश्वकर्मा पूजा 2021: विश्वकर्मा पूजा हिंदू समुदाय के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है। विश्वकर्मा पूजा का पावन पर्व हर उस दिन मनाया जाता है जब सूर्यदेव सिंह राशि से कन्या राशि मंक प्रवेश करते हैं। इस साल विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर 2021 यानी की आज मनाई जाएगी। मान्यताओं के अनुसार, भगवान विश्वकर्मा का इस दिन जन्म हुआ था। यही वजह है कि इसको विश्वकर्मा जयंती भी कहा जाता है। इस दिन औजारों, निर्माण के कामों से जुड़ी हुई मशीनों, दुकानों, कारखानों की पूजा-अर्चना की जाती है।

मान्यताओं के अनुसार, संसार के पहले इंजीनियर और वास्तुकार भगवान विश्वकर्मा थे। भगवान विश्वकर्मा ने और ब्रह्मा जी दोनों ने ही संसार का निर्माण किया था। हिंदू धर्म में विश्वकर्मा भगवान की पूजा का बड़ा महत्व होता है।

विश्वकर्मा भगवान के पूजा का मंत्र

'ॐ आधार शक्तपे नम:

ॐ कूमयि नम:'

'ॐ अनन्तम नम:'

'पृथिव्यै नम:'

Vishwakarma Puja 2021 Date and puja timings

इस साल विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर, 2020 शुक्रवार को मनाई जा रहा है। संक्रांति का समय 17 सितंबर को सुबह 01:29 बजे से शुरू होगा। इसके बाद कभी भी पूजा की जा सकती है। इस दिन कुछ कार्यस्थलों और कारखानों में विश्वकर्मा की विशेष मूर्तियाँ और चित्र भी स्थापित किए जाते हैं।

क्यों की जाती है इस दिन कारखानों में पूजा

ऐसा कहा जात है कि भगवान विश्वकर्मा देवताओं के शिल्पकार और वास्तुकार थे इसलिए उन्हें दुनिया का पहला इंजीनियर भी कहा जाता है। इस दिन देशभर की उद्योग-फैक्ट्रियों में मशीनों समेत सभी तरह की मशीनों की पूजा की जाती है। विश्वकर्मा पूजा के दिन कारखानों और औद्योगिक क्षेत्रों के श्रमिक अपने औजारों की पूजा करते हैं और भगवान विश्वकर्मा से उनकी आजीविका सुरक्षित रखने के लिए प्रार्थना करते हैं। वे मशीनों के सुचारू संचालन के लिए प्रार्थना करते हैं।

vishwakarma jayanti के अवसर पर कारखानों और कार्यस्थलों में भगवान विश्वकर्मा के चित्र और विशेष प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं। यह पर्व मुख्य रूप से देश के पूर्वी हिस्से में पश्चिम बंगाल, असम, ओडिशा, त्रिपुरा, बिहार और झारखंड जैसे राज्यों में मनाया जाता है।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Jagran TV Hindi
Top