Saturday, 23 May, 9.49 am Jaihind Times

बड़ी खबर
#IndianRailways : टिकट की बुकिंग के नए नियम....

अब इतने दिन पहले कर सकेंगे टिकट बुकिंग

#IndianRailwaysTrainBooking : इंडियन रेलवे INDIAN RAILWAY ने 12 मई से चल रहीं 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों special train booking के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं. नए नियमों के मुताबिक इन ट्रेनों TRAINS में अब 7 दिन पहले की बजाए 30 दिन पहले टिकट की बुकिंग कराई जा सकेगी.

श्रमिक स्पेशल ट्रेन : जाना था जौनपुर पहुंच गई ....

FOOD

एगलेस चॉकलेट केक इन अप्पे

https://bhabhirasoi.blogspot.com/2020/05/eggless-chocolate.html

रेलवे मंत्रालय RAILWAY MINISTRY में मीडिया मामलों के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त बाजपेयी ने शुक्रवार को कहा कि 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों की आरक्षण अवधि (ARP) को यात्रियों की सुविधा के लिए बढ़ाया गया है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में लागू निर्देशों के अनुसार इन ट्रेनों में आरएसी या वेटिंग टिकट special train जारी किए जाएंगे.

बता दें कि रेलवे ने स्पेशल एसी ट्रेनों के लिए बुकिंग की समय-सीमा को 7 दिनों से बढ़ाकर अब 30 दिन करने का फैसला किया है.

YOU TUBE

डालगोना कॉफ़ी घर पर

https://www.youtube.com/watch?v=2zFh-7FdSgQ

स्पेशल ट्रेनों के नियमों में हुए ये बदलाव

  • इन ट्रेनों के लिए अडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) को 7 दिन से बढ़ाकर 30 दिन करने का फैसला किया गया है.
  • अभी इन ट्रेनों के लिए तत्काल बुकिंग सेवा शुरू नहीं की गई है.
  • इन ट्रेनों में RAC और वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी. हालांकि, नए निर्देशों के तहत वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को इन ट्रेनों में सवार होने की अनुमति नहीं होगी.
  • ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले पहली चार्ट लिस्ट जारी की जाएगी जबकि दूसरी चार्ट लिस्ट यात्रा से दो घंटे पहले जारी होगी.
  • टिकटों की बुकिंग की अनुमति कंप्यूटराइज्ड पीआरएस काउंटरों के माध्यम से होगी. इसके साथ ही बुकिंग डाकघर, लाइसेंसधारी यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आईआरसीटीसी और कॉमन सर्विस सेंटर के अधिकृत एजेंटों द्वारा ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी हो सकेगी.

बता दें कि रेलवे special trains in india के ये नए नियम 24 मई को बुकिंग टिकट पर लागू होंगे. जिसपर 31 मई से यात्रा शुरू की जा सकती है. इसके अलावा रेलवे ने आरक्षित टिकट की बुकिंग और रद्द करने की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र लाइसेंस रखने वालों को भी दी है. साथ ही सभी जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Jaihind Times
Top
// // // // $find_pos = strpos(SERVER_PROTOCOL, "https"); $comUrlSeg = ($find_pos !== false ? "s" : ""); ?>