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#Masalakhichdi : सब्जियों से भरपूर मूंग दाल खिचड़ी

Masalakhichdi सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है

#Masala khichdi: खिचड़ी न्यूट्रिशन से भरपूर होती है। Masalakhichdi यह डाइजेशन में भी बहुत अच्छा होती है। खिचड़ी अपने आप में एक पूर्ण आहार है. जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है। सब्जियों और मूंग दाल से मिलकर बनी मसाला खिचड़ी Masalakhichdi बच्चों के लिए एक पौष्टिक भोजन है. खिचड़ी Masalakhichdi खिचड़ी रेसिपी तैयार करते समय इसमें सब्जियों का प्रयोग करना बहुत ही लाभकारी होता है और साथ ही देसी घी का सेवन करने से आपको पोषक तत्व प्रोटीन जटिल कार्बोहाइड्रेट और वसा की उचित मात्रा मिलती है।

# सहजन की सब्जी #Sahjan ki sabji

https://www.youtube.com/watch?v=kZPf0A6g8Fk&t=1s

मसाला खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री

#मूंग दाल

#चावल

#आलू

#टमाटर

#मटर

#मूंगफली

#प्याज

#गोभी

#करी पत्ता

#लहसुन

#पंच फोरन

#लाल मिर्च पाउडर

#हरी मिर्च

#हींग

#नमक

#घी या तेल

#पानी

#vegetable masala khichdi recipe

https://www.youtube.com/watch?v=veskSr4RohA&t=2s

तैयारी

दाल और चावल को धोकर रख लेते हैं।

सभी सब्जियों को काट लेते हैं और उन्हें अच्छे से रख लेते हैं।

बनाने की विधि

  • खिचड़ी बनाने के लिए कुकर में घी गर्म कर लेते हैं।
  • घी गर्म होने के बाद उसमें पंच फोरन हरी मिर्च, अदरक, लहसुन का तड़का लगाते हैं।
  • अब हम उस में प्याज डालकर 2 से 3 मिनट के लिए भून लेंगे।
  • प्याज भून जाने के बाद अब उसमें हम आलू, मूंगफली,गोभी और हमारी बाकी की जो भी सब्जियां हैं उन्हें मिलाकर अच्छे से भून लेते हैं।
  • सब्जियों को 4 से 5 मिनट के लिए अच्छे से घून लेते हैं।
  • सब्जियां भूल जाने के बाद अब उसमें हल्दी नमक और धनियां पाउडर डालकर एक से 2 मिनट के लिए भून लेंगे।
  • सब्जियां और मसाले भून चुके हैं अब हम उसमें धुले हुए दाल व चावल डालकर उसमें पानी मिलाकर कुकर को बंद करके एक से दो सीटी लगाकर पका लेते हैं।
  • तैयार है मसाला खिचड़ी. इसमें घी मिलाकर गरमा गरम खिचड़ी का आनंद लीजिए।
  • इसे बनने में 20 से 25 मिनट का समय लगता है।

इसे आप कढ़ाई में भी बना सकते हैं उसमें समय थोड़ा ज्यादा लगेगा।

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