Thursday, 16 Jul, 6.16 pm जन प्रहार

नौकरी
affilate marketing से पैसे कैसे कमाए-पूरी जानकारी हिंदी में

जैसा की आप सब जाँगते ह आज कल के युग घर बैठे कमाने के जरिये आगये है. एक जरिया है उसमे affilation marketing का. हर कोई चाहता है नया तरीका पैसा कमाने का. मेरे दोस्तों फिर ये जरुर पढ़िए अगर आप भी afffilation marketing को समझना चाहते है तो affilation marketing in hindi के लिए पूरा पढ़िए. जैसा की आप सब जानते है की आजकल कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन का जमाना आज्ञा है और इसी के साथ ऑनलाइन शॉपिंग का भी. दोस्तों ऑनलाइन शॉपिंग म बहुत सी बाते होती ह जो आम लोगो को नहीं पता. जो ऑनलाइन शोपिंग वेबसाइट है वो अपना माल बेचती तो है पर उनके साथ साथ अगर कोई और उनका माल बिकवाता है तो वो वेबसाइट फिर उसको भी कुछ मुनाफा देती है. यह प्रॉफिट हर वेबसाइट, सामान की श्रेणी जैसे कई दूसरी बातों पर भी निर्भर करता है. आइये इसके बारे में और विस्तार से जानेंगे

Affiliate marketing कैसे काम करता है?

Affiliate marketing डिजिटल मार्केटिंग के सबसे पुराने रूपों में से एक है जिसमें आप किसी को किसी भी ऑनलाइन उत्पाद का उल्लेख करते हैं और जब वह व्यक्ति आपकी सिफारिश के आधार पर उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन प्राप्त होता है।

अमेज़ॅन, ऐप्पल, Google जैसी हर बड़ी कंपनियों के पास AFFILATE कार्यक्रम है, जो दुनिया भर में किसी भी एग्जिक्युटिव द्वारा जुड़ने के लिए स्वतंत्र है। यदि आप इस बारे में नहीं जानते थे, तो इस गाइड के बाकी हिस्सों पर ध्यान दें, मेरे दोस्त, आप घर से पैसा बनाने के सबसे दिलचस्प पहलुओं में से एक की खोज करने वाले हैं।

Affiliate marketing शुरू कैसे करें?

हालाँकि, दर्शकों के निर्माण और अपनी AFFILATE बिक्री को दो चैनलों में से एक: एक ब्लॉग या YouTube चैनल के माध्यम से बढ़ाना बहुत आसान है।आज ब्लॉग शुरू करना अपेक्षाकृत आसान और सस्ता है। ऑनलाइन बहुत सारे ट्यूटोरियल हैं जो आपको सिखाते हैं कि शुरुआत कैसे करें। सबसे अच्छी बात? यह संभव है कि आप प्रति माह केवल कुछ डॉलर खर्च करें.आपकी साइट के उठने के बाद, इसे खोज इंजन के लिए अनुकूलित करें ताकि आपके पास रैंकिंग का बेहतर अवसर हो। वहां से, आप अपनी सामग्री में संबद्ध लिंक जोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। ऐसा करने के लिए एक कला है, जिसे हम बाद में इस गाइड में शामिल करेंगे।अन्य मंच YouTube है। YouTube पर सामग्री बनाना और अपलोड करना निःशुल्क है, जो इसे कई लोगों के लिए आदर्श बनाता है। एसईओ के लिए अपने वीडियो का अनुकूलन करें, और अपने विवरण में AFFILATE लिंक शामिल करें।

यदि आप चाहते हैं कि आपकी affilate साइट सफल हो, तो आपको उच्च-गुणवत्ता वाल content बनाने की आवश्यकता है जहां आपके affilate लिंक natural रूप से फिट होते हैं।

Affiliate network का क्या रोल है?

AFFILATE MARKETING के निरंतर वृद्धि के साथ, AFFILATE नेटवर्क advertisers और विपणक के लिए जुड़ने और पैसा कमाने का एक शानदार तरीका बन गया है। नेटवर्क संबद्ध advertisers के उत्पादों और ऑफ़र के डेटाबेस हैं जो advertisers और संबद्ध बाज़ारियों के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करते हैं। नेटवर्क दोनों पक्षों को पेश करते हुए, दोनों विपणक और advertisers की भर्ती करता है, और अक्सर सभी भुगतान, ट्रैकिंग और रिपोर्टिंग को संभालता है।

प्रेमी ADVERTISERS AFFILATE नेटवर्क का उपयोग कुशलतापूर्वक और प्रभावी रूप से AFFILATE बाज़ारियों के स्रोत के लिए करते हैं। जबकि advertisers को आमतौर पर नेटवर्क का हिस्सा बनने के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, बाजार के लिए तत्काल पहुँच भारी लाभांश का भुगतान कर सकती है।

Affiliate marketing से जुडी कुछ definations?

Affilates

Affilates उन्हें कहा जाता जो ब्लॉगर होते है और कंपनी का प्रोडक्ट बेचने पर कमिशनर प्राप्त करते है.

Afffilate marketplace

Affiliate marketplace अलग अलग वेब्सीटेस अलग अलग काटेगोरिएस,ऑफर देते हैं उसको affiliate marketplace कहते हैं.

Affiliate Link

Affiliate Link वह लिंक है जो एक Company अपने Affiliates को Sign In करने के बाद Products को Promote करने के लिए देती है | यह एक प्रकार की Tracking Link होती है जो Company को यह Information देती है कि कोई Buyer कौन से Affiliate की लिंक पर क्लिक करके उसके प्रोडक्ट तक पहुंचा है |

Affliate ID

Affliate ID भी Affliate Link की तरह ही होती है | कुछ Online Companies Affiliate Links की जगह पर Affiliates को Affiliate ID प्रदान करती हैं जिसका प्रयोग वे Promote करने के लिए करते हैं |

Commission

जब भी जकोइ कंपनी का प्रोडक्ट डिलीवर होजाता है तब उस ब्लॉगर को कमीशन मिलती हैं उसकी निर्धारित terms and conditions के साथ.

Payement threshold

ऐसा नहीं होता कि तुमने एक प्रोडक्ट बेचा और तुम्हे उसकी कमीशन मिल जाएगी साइट की टर्म्स एंड कंडीशंस के हिसाब से मिनिमम जब सेल होगी तब ही पेमेंट प्राप्त होती हैं.

Affiliate marketing से payment कैसे मिलती हैं?

कई ऑनलाइन कंपनियां जो जूते या डोमेन सेवा बेचती हैं, एक affiliate कार्यक्रम प्रदान करती हैं। कार्यक्रम के लिए साइन अप करके, अपना अद्वितीय ट्रैकिंग लिंक प्राप्त करें और जब भी आप उनके उत्पाद के बारे में लिखें तो इस लिंक का उपयोग करें। विभिन्न AFFILATE कार्यक्रम हैं जो विभिन्न भुगतान शर्तों का उपयोग करते हैं।

प्रति क्लिक भुगतान (पीपीसी): आप ADVERTISERS की वेबसाइट पर अपनी affilate साइट द्वारा पुनर्निर्देशित आगंतुकों की संख्या के आधार पर ऑनलाइन पैसा बनाते हैं।

भुगतान प्रति बिक्री (पीपीएस): आप खरीदारी पूरा होने पर ऑनलाइन पैसा बनाते हैं। ADVERTISERS आपको बिक्री का एक प्रतिशत भुगतान करता है।

वेतन प्रति लीड (PPL): आप ऑनलाइन पैसा बनाते हैं जब आगंतुक ADVERTISERS की वेबसाइट पर अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करता है।

Affiliate marketing से पैसे कैसे कमाए?

आज कल आपने सुना होगा काफी लोग घर बैठे पैसे कमाते हैं जरासल वो लोग ब्लोग्गरर होते हैं जो कम्पनीज के प्रोडक्ट का लिंक अपनी वेबसाइट पर डालते हैं और जैसे प्रोडक्ट सेल होता हैं उसी हिसाब से उन्हें कमीशन मिलती हैं ऐसी कौनसी सी वेब्सीटेस जो आपको affilate करने का मौका देंगी वो हैं flipkart,amazon और काफी हैं बाकिओ को आप गूगल करके देख सकते हैं.

Affiliate marketing की साइट्स पर कैसे ज्वाइन करें?

अगर आप कोई भी साईट ज्वाइन करना चाहते ह तो बोहत आसानी से कर सकते हैं कछ ही स्टेप्स फॉलो के बाद आपका अकाउंट तयार होजाएगा

वेबसाइट क्च जरुरी चीजे पूछेगी आपके बारे में जैसे:

Name

Address

Email

Mobile no.

Website url

Payment details

यह सब डिटेल्स भरने के बाद रजिस्टर पर क्लिक करें आपके सामने डैशबोर्ड आजाएगा आप अपनी कमाई फर उसके बाद से ही शुरू कर सकते हैं.

Affiliate marketing ke FAQs:

ques: क्या खुद के एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीद कर earn कर सकते है?

ans: यस/नो, इस सवाल का जवाब दोनों हो सकते है. क्यू की कुछ एफिलिएट प्रोग्राम तो इसको बिलकुल अल्लोव नहीं करते.. पर कुछ एफिलिएट प्रोग्राम को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कोण प्रोडक्ट को खरीद रहे है तो जिस भी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करे उससे पहले उनकी टर्म कंडीशन जरूर रीड करे.

ques: एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए वेबसाइट होना जरुरी है क्या?

Ans. नो, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए वेबसाइट का होना जरुरी नहीं.. आप अपनी एफिलिएट लिंक यूट्यूब पर भी डाल सकते है.. पर कुछ एफिलिएट प्रोग्राम ऐसे भी है जिनमे अकाउंट बनाते टाइम ही वेबसाइट का लिंक पूछा जादा है उनको ज्वाइन करके के लिए वेबसाइट का होना जरुरी है.

Ques: एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कमा सकते है?

Ans: इसकी कोई लिमिट नहीं है, जितना आपका पोटेंशियल है आप उतने लोगो को प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसका कमीशन कमा सकते है.

Que: के: एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने के भी पैसे मिलते है क्या?

Ans: नहीं, एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने से कोई एअर्निंग नहीं होती.. एअर्निंग सिर्फ जब होती है जब कोई एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को ख़रीदे.

Ques: एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए 18 इयर्स का होना जरुरी है क्या?

Ans: यस/नो, इस क्वेश्चन का आंसर दोनों है.. क्यू की इंडिया में बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम 18 ईयर से कम के लोगो को अल्लोव नहीं करते..

Ques: एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए मिनिमम कितना ट्रैफिक होना चाइये?

Ans: ज्यादा ट्रैफिक नहीं चाइये, वस्स जितना भी ट्रैफिक हो क्वालिटी ट्रैफिक हो.. मतलब भले 100 लोग आपके ब्लॉग पर आ रहे है पर अगर वो उस प्रोडक्ट को खरीदने कहते है जिसको आप प्रमोट कर रहे है तो वो उन् 10000 लोगो से ज्यादा है जो भले आपकी साइट पर आ तो रहे है पर उस प्रोडक्ट को खरीदने नहीं चेते.

Ques: एफिलिएट मार्केटिंग अद्सेंसे एड्स के साथ कर सकते है?

Ans: हां, आप एडसेंस के एड्स भी यूज़ कर सकते है और एफिलिएट लिंक भी ऐड कर सकते है ब्लॉग में.. पर एक बात का धियान रखे अगर आपका एअर्निंग का मैं टारगेट एफिलिएट है तो में आपको सुग्गेस्ट करुगा आप अद्सेंसे या दुसरे अड्स उसे ना करे.. वरना ये हो सकता है यूजर आपकी एफिलिएट लिंक की जगह किसी एड पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीद ले.. तो जहा आपको एफिलिएट से 100-200 रुपया मिलते वह सिर्फ 2-3 रुपया मिलेंगे.

Conclusion:

तो अब आप जान चुके है एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और कैसे एफिलिएट प्रोग्राम जॉइन करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाते है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Jan Prahar
Top