Sunday, 19 Sep, 2.20 pm Janman TV

जनमन tv
Aaj Ka Mausam : यूपी में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अपने जिले का हाल

उत्तर प्रदेश में लगातार बदलते मौसम को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग अल्रर्ट जारी किया है, साथ ही रविवार को देश के कुछ हिस्सों में हल्की और भारी बारिश होने की आशंका जाहिर की है. जानिए कैसा होगा आपके जिले का हाल..

लखनऊ: प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश का दौर चलता रहेगा. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 30 से अधिक जिलों के लिए 17 से 20 सितंबर तक के लिए चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश के साथ ही भारी बारिश की भी संभावना है. कई जिलों में तेज हवाओं के चलने का अनुमान लगाया जा रहा है. प्रदेश के 30 से ज्यादा जिलों में बारिश का दौर चलता रहेगा. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 30 से अधिक जिलों के लिए 17 से 20 सितंबर तक के लिए चेतावनी जारी की है. विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश के साथ ही भारी बारिश की भी संभावना है. कई जिलों में तेज हवाओं के चलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

उत्तर प्रदेश में गुरुवार और शुक्रवार को भी जोरदार बारिश के बाद मौसम में बदलाव हुआ है. बारिश होने के बाद भी उमस व गर्मी बरकरार है. राजधानी लखनऊ में गुरुवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया तो वहीं शनिवार को यह तापमान बढ़कर 34 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि तेज धूप व उमस होने के कारण बारिश होने के आसार बने हुए हैं. फिलहाल उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में आज कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं, 21 वह 22 तारीख को भारी बारिश हो सकती है.

शनिवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य है, वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है, रविवार को राजधानी लखनऊ में कुछ स्थानों पर आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 35 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

राजधानी लखनऊ में पिछले 2 दिनों में हुई जोरदार बारिश के बाद अब हालत कुछ सुधारने लगे हैं. लेकिन निचले इलाकों में हुए जलजमाव से डेंगू व मलेरिया जैसी बीमारियों के फैलने का खतरा बरकरार है, नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीम ऐसे इलाकों में जाकर पानी को निकालने तथा एंटी लारवा छिड़काव करने का कार्य कर रही है.

शनिवार को उत्तर प्रदेश का बनारस सबसे गर्म जिला रहा जहां पर अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है, वहीं मेरठ में सबसे कम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

उत्तर प्रदेश में शनिवार को मौसम शुष्क रहा प्रदेश के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिली सबसे अधिक बारिश आगरा जिले में रिकॉर्ड की गई जहां पर 4 मिलीमीटर बारिश हुई.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता का कहना है कि उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने के कारण बारिश जारी है. वहीं गुरुवार व शुक्रवार को मध्य प्रदेश में बारिश नियम दबाव के कारण अत्यधिक बारिश देखने को मिली थी. अब निम्न भाव का क्षेत्रफल खत्म हो जाने से हल्की बारिश का सिलसिला उत्तर प्रदेश में जारी रहेगा उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में कुछेक स्थानों पर आज हल्की बारिश हो सकती है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top