Sunday, 19 Sep, 6.20 pm Janman TV

जनमन tv
Chhattisgarh Police Bharti 2021 : छत्तीसगढ़ पुलिस में इन पदों पर होगी भर्ती, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

छत्तीसगढ़ सरकार पुलिस विभाग के 975 पदों पर भर्ती करने जा रही है। गृह विभाग के आदेश के मुताबिक, सूबेदार, उपनिरीक्षक और प्लाटून कमांडर के 975 पदों पर भर्ती होगी। इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक चलेगी।

2018 के अभ्यर्थियों के लिए ये होगा नियम
इस भर्ती प्रक्रिया में ऐसे आवेदक जिन्होंने 2018 में आवेदन किया था, उन्हें पुराने रजिस्ट्रेशन नंबर का उल्लेख करते हुए आवेदन करना होगा। ऐसे अभ्यर्थियों से दोबारा शुल्क नहीं लिया जाएगा। ऐसे पुराने आवेदक जो फिर से आवेदन नहीं करेंगे, उन्हें आखिरी डेट के बाद फीस वापस कर दी जाएगी। अभ्यर्थी छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट https://cgpolice.gov.in पर विस्तृत विज्ञापन देख सकते हैं।

ये है भर्ती के लिए नियम
राज्य शासन की वनटाईम विशेष छूट के चलते 1 जनवरी 2021 तक जिन सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी की आयु 34 वर्ष होगी। वे परीक्षा में शामिल होने के लिए पात्र होंगे। अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट होगी। उनके लिए नियम के मुताबिक 1 जनवरी 2021 की स्थिति में अधिकतम आयु 39 वर्ष होगी, वे परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पात्र होंगे।

ये रहेगी प्रक्रिया
छत्तीसगढ़ पुलिस कार्यपालिक बल (अराजपत्रित) सेवा भर्ती नियम, 2021 के मुताबिक, प्रारंभिक लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। मुख्य लिखित परीक्षा में हिन्दी और अंग्रेजी भाषा की दक्षता, सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन और एप्टिट्यूट टेस्ट होगा। शारीरिक दक्षता परीक्षा भी नए भर्ती नियम के अनुसार आयोजित की जाएगी। इसके तहत लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, 100 मीटर दौड़, 1500 मीटर दौड़ के इवेंट होंगे। अभ्यर्थी के राष्ट्रीय/ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलकूद में सर्टिफिकेट मेडल होने पर नियमानुसार उन्हें बोनस के रूप में 10 अंक भी मिलेंगे।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top