Friday, 14 Aug, 7.26 pm Janman TV

जनमन tv
खुशखबरी ! इन 3 रूट पर निजी ट्रेनें चलाने जा रहा रेलवे, अब यात्रियों की परेशानी खत्म

भोपाल। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब एमपी की राजधानी भोपाल से पुणे, मुंबई, अगरतला और राजकोट के लिए चार जोड़ी प्राइवेट ट्रेनें (IRCTC) चलेंगी। इन ट्रेनों (indian railway) से चलने से अब यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि इन ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों के मुकाबले 20 फीसदी तक ज्यादा होगा।

बता दें कि पुणे, मुंबई, अगरतला और राजकोट के लिए चलने वाली ये ट्रेनें देशभर में 151 रूट पर चलाई जाने वाली कुल 109 ट्रेनों में शामिल हैं। इन ट्रेनों को चलाने के लिए रेल मंत्रालय ने टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। आने वाले नय साल में ये पूरी की जा सकेगी। इस बारे में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव का कहना है कि प्राइवेट पार्टियों को इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाया जाएगा।

प्राइवेट ट्रेनों का संचालन

भोपाल से पुणे, मुंबई, अगरतला और राजकोट चार जोड़ी ट्रेनें भोपाल को मिलेंगी। इन ट्रेनों को चलाए जाने के लिए कुल 12 क्लस्टर में देशभर को बांटा गया है। उनमें से भोपाल को चंडीगढ़ और प्रयागराज क्लस्टर में शामिल किया गया है। इन क्लस्टर के हिसाब से ही प्राइवेट ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इन ट्रेनों के शुरू होने से यात्रियों को वेटिंग टिकट की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

एप से चेक होगा टिकट

कोरोना संक्रमण के चलते भोपाल रेल मंडल ने एक एप बनाया है। इस एप के माध्यम से ट्रेन में टिकट करने वाला टीटीई स्टाफ इस अपने मोबाइल में डाउनलोड रखेगा। ट्रेन में यात्रा करने के दौरान टिकट चेक करते समय ये एप मदद करेगा। ये एप टिकट का क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है। जिससे यात्रा करने वाले यात्री की पूरी जानकारी टीटीई स्टाफ को मिल जाएगी।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top