Thursday, 14 Dec, 7.21 am Janman TV

जनमन tv
पीरियड्स से जुडी हैं लाइफ की कई हकीकत, जान कर हो जाएंगे आप भी हैरान.

हर महिला के जीवन का एक ऐसा अंग है पीरियड्स जिसे हर महिला को हो कर गुजरना पड़ता है. लेकिन इससे जुड़ी जो जरूरी सच्चाई है उसके बारे में शायद ही किसी को महिला को मालूम होगा. क्या आपको सच में नहीं पता इन जरूरी सच्चाईयों के बारे में. तो कोई नहीं आज जान लीजिए.

Advertisement

आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताते हैं, जिन्हें जानकर आप सोचेंगे कि क्या सच में ऐसा होता है? आइये जानतें हैं.

पीरियड के लिए जरूरी है बॉडी फैट

मासिक धर्म के लिए बॉडी फैट(वसा) होना जरूरी है. अगर आपके शरीर में उपस्थित वसा 8-12 प्रतिशत कम हो जाता है तो आपके पीरियड अचानक से बंद हो जाने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी. महिलाओं में उपस्थित वसा कोशिकाएं एस्ट्रोजिन लेवल से संबंधित हैं, इसलिए यह प्रजनन और मासिक धर्म दोनों के लिए जरूरी है.

आयरन की कमी की वजह होता है पीरियड

पीरियड की वजह से आपके शरीर में आयरन की कमी भी हो सकती है. अगर प्रवाह ज्यादा है तो आपको यह परेशानी होती है, जिसकी वजन से आप थकावट महसूस करती हैं.

दिखते हैं ऐसे लक्षण

जब आपको पीरियड होने वाले होते हैं तो आपके शरीर में गर्भावस्था जैसे लक्षण दिखने लगते हैं. चिड़चिड़ापन, पेट फूलना, मुंहांसे आना, शरीर के तरल पदार्थों का रुकना आदि ये सब चीजें गर्भावस्था के दौरान होती हैं तो अगर ये सब आप पीरियड के दौरान महसूस करती हैं तो चिंता मत करिए, ये स्वाभाविक है.

समकालिक पीरियड का वैज्ञानिक प्रमाण नहीं

हम हमेशा बात करते हैं कि हमारा पीरियड हमारे आस-पास की महिलाओं के साथ ताल-मेल बैठा के आता है, पर ऐसा नहीं है. समकालिक पीरियड अबतक वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित नहीं है.

ठंड में पीरियड का प्रभाव

ठंड के महीनों में पीरियड के प्रभाव और ज्यादा बढ़ जाते हैं और ज्यादा कष्टप्रद हो जाते हैं. जैसे दर्द का बढ़ना, रक्त प्रवाह का बढ़ना और यहां तक कि गर्मी की तुलना में पीरियड की अवधि यानि कि दिन भी बढ़ जाते हैं.

इसलिए निकलता है गाढ़ा रक्त

मासिक धर्म में सारा आपके रक्त का ही प्रवाह नहीं होता, रक्त के साथ आपके गर्भाशय परत भी निकलता है। तभी सिर्फ रक्त की तुलना में यह ज्यादा गाढ़ा होता है.

आवाज के बदलने की होती है संभावना

पीरियड से आपके आवाज में भी बदलाव आने की संभावना होती है. इथोलॉजी में प्रकाशित शोध के अनुसार आदमी औरतों की रिकॉर्डेड आवाज सुनकर ही बता सकते हैं कि कौन अपने मासिक धर्म वाले दिनों में है. जी हां, पीरियड वाले दिनों में आपकी आवाज अलग हो जाती है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Janman TV
Top