Tuesday, 24 Mar, 11.51 pm JJP News

होम
अब तक 1 लाख से ज्‍यादा कोरोना वायरस के मरीज हो चुके हैं ठीक, 192 देशों में फैल चुका है वायरस

इटली, ईरान, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम (यूके), फ्रांस, जर्मनी और स्‍पेन से आए दिन कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतों की खबर के बीच एक ऐसी खबर है जो दिल का सुकून देने वाली है। पूरी दुनिया में इस महामारी से अब तक एक लाख से ज्‍यादा लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। अब तक यह वायरस 192 देशों में फैल चुका है। हालांकि कोरोना वायरस की वजह से 381,63 लोग संक्रमित हैं और 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में 33 लोग हुए स्‍वस्‍थ

भारत में भी मरीजों का ठीक होना जारी है। केरल में वायरस के तीन मरीज फरवरी माह में ठीक हुए थे। वहीं, चार मार्च को गुरुग्राम के मेदांता अस्‍पताल में भर्ती हुए 14 में से 11 इटैलियन नागरिकों को कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। ये मरीज भी ठीक हो चुके हैं। अब देश में 33 मरीज ऐसे हैं जो रिकवर हो चुके हैं। कोरोना वायरस के दो टेस्‍ट होते हैं और दो बार टेस्टिंग काफी जरूरी है क्‍योंकि लक्षण न नजर आने के बाद भी वायरस शरीर में जिंदा रह सकता है।

कैसे पता लगता है ठीक हो गया है मरीज

मेदांता हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉक्‍टर यतीन मेहता ने बताया है कि मरीजों को उस समय रिकवर घोषित किया जाता है जब उन्‍हें तीन दिनो तक बुखार न हो और उन्‍हें कोई दवाई भी न दी जाए। डॉक्‍टर यह देखते हैं कि में खांसी और सांस की समस्या जैसे लक्षण भी एक हफ्ते तक नजर नहीं आने चाहिए। अगर मरीज इस पैमाने पर खरे उतरते हैं तो उन्‍हें आइसोलेशन से जाने की अनुमति दी जाती है और वह दूसरे लोगों से कॉन्‍टेक्‍ट कर सकते हैं।

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: JJP News Hindi
Top