Wednesday, 25 Mar, 1.56 am JJP News

होम
हंता वायरस से चीन में 1 आदमी की मौत,करोना के बाद इस वायरस ने मचाया कोहराम

करोना वायरस से पूरी दुनिया पहले से ही परेशान है. इसी बीच चीन के यूनान में हंता वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत ने हड़कंप मचा दिया. सोशल मीडिया पर लोग लगातार सवाल कर रहे हैं कि यह COVID-19 जैसी दूसरी महामारी की आहट तो नहीं है.

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने जब से ही इस घटना के बारे में दुनिया को बताया है, तब से ही हैशटैग #Hantavirus ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. यह मामला चीन से सामने आया है, इसलिए लोगों को यह डर सता रहा है कि कहीं ये कोरोना वायरस की तरह महामारी ना बन जाए.

वैसे एक्सपर्ट्स की मानें तो यह वायरस कोरोना की तरह घातक नहीं है. कोरोना हवा में फैलता है, जबकि हंता चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से फैलता है. ये एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं जाता है. इसका संक्रमण तभी संभव है, जब कोई कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और कान को छूता है. मतलब, यह Covid-19 से बिल्कुल अलग है.

हंता वायरस का मामला ऐसे समय पर आया है, जब दुनिया कोरोना से परेशान है. 16 हजार से अधिक लोग इसके कारण मर चुके हैं. इसलिए हंता को लेकर लोगों का डर जायज है. सोशल मीडिया पर लोग क्या कुछ कह रहे हैं, कुछ उदाहरण आप यहां पढ़ सकते हैं.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: JJP News Hindi
Top