Wednesday, 20 Jan, 2.05 pm Kalyan Ayurved

फ़ूड
जवां बनाए रखने के साथ ही कई बीमारियों से दूर रखता है टमाटर, जाने कैसे करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद- टमाटर एक सब्जी है, जिसका इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए हर घर जाता है, हालांकि टमाटर को लोग कई तरह से अपने आहार में शामिल करते हैं. टमाटर का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि एंटीऑक्सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर टमाटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. टमाटर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है.

जवां बनाए रखने के साथ ही कई बीमारियों से दूर रखता है टमाटर, जाने कैसे करें इस्तेमाल

टमाटर खाने से भूख बढ़ती है. इसके अलावा यह पाचन क्रिया और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं को दूर करता है.

टमाटर खाने से पेट साफ रहता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपिन त्वचा को सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाव करता है. टमाटर खाने से सनबर्न और टेनस्किन की समस्या भी दूर रहती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी टमाटर खाना काफी फायदेमंद होता है. प्रतिदिन एक खीरा और एक टमाटर खाने से डायबिटीज के मरीजों को लाभ होता है.

टमाटर आंखों व यूरिन संबंधी बीमारियों के लिए भी लाभदायक है. टमाटर खाने से लीवर और किडनी की कार्य क्षमता बढ़ती है. रोजाना टमाटर का सूप पीने से लीवर और किडनी लाभ होता है.

त्वचा टमाटर जैसी चाहिए तो अपनी डाइट में टमाटर को नियमित शामिल करें. टमाटर को सलाद के रूप में सब्जी में डालकर या सूप बनाकर पीए.

टमाटर के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है. टमाटर बेहतरीन एंटी एजिंग का काम करता है. इसे खाने से त्वचा जवां दिखती है और त्वचा संबंधित बीमारियां भी नहीं होती है.

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी टमाटर बेहतर होता है. सुबह के नाश्ते में सिर्फ दो टमाटर कंप्लीट मिल के बराबर होता है. टमाटर वजन बढ़ने से रोकता है, इसलिए जिन लोगों को वजन कम करना है उनके लिए टमाटर किसी वरदान से कम नहीं है. आपको बता दें कि एक मीडियम साइज का टमाटर में केवल 12 कैलोरी होती है.

महिलाओं के लिए भी टमाटर का सेवन काफी फायदेमंद होता है. गर्भावस्था के समय और प्रसव के बाद शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह-शाम 100 ग्राम टमाटर का रस पिएं.

यदि शरीर में खून की कमी हो जाए तो प्रतिदिन 100 ग्राम टमाटर का रस पिएं या टमाटर का सलाद खाए.

बच्चों को नकसीर की समस्या हो तो उन्हें प्रतिदिन पके टमाटर का रस पिलाएं.

गर्मी के मौसम में प्रतिदिन पके टमाटर का रस पीने से फोड़े- फुंसियों व अन्य त्वचा संबंधी बीमारियों से बचाव होता है.

Dailyhunt
Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Dailyhunt. Publisher: Kalyan Ayurved
Top